बढ़ गई सरकार की कमाई, GST से भरा सरकार का खजाना, जून में आए ₹1.74 लाख करोड़

Government's income increased, government's treasury filled with GST, ₹1.74 lakh crores came in June
Government's income increased, government's treasury filled with GST, ₹1.74 lakh crores came in June
इस खबर को शेयर करें

GST Collection : जब आप सो रहे थे सरकार के लिए अच्छी खबर आ गई. सरकारी खजाने में पैसा बढ़ गया. जुलाई महीने की शुरुआत के साथ ही सरकार के लिए राहत भरी खबर आई. जुलाई महीने की पहली तारीख को जून के जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) के शानदार आंकड़े आए हैं. देश का बीते जून महीने का जीएसटी कलेक्शन 1.74 लाख करोड़ रुपये रहा है. बीते साल की समान अवधि की तुलना में ये 8 फीसदी से ज्यादा बढ़ा है.

पहली तिमाही में 5.57 लाख करोड़ रुपये रहा जीएसटी कलेक्शन

चालू वित्त वर्ष (अप्रैल-जून) में अब तक ग्रॉस गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स कलेक्शन 5.57 लाख करोड़ रुपये रहा. जून में कलेक्शन मई 2024 के कलेक्शन 1.73 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है. यह जून 2023 के कलेक्सन 1.61 लाख करोड़ रुपये से 8 फीसदी ज्यादा है. जीएसटी संग्रह जून में आठ प्रतिशत बढ़कर 1.74 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गई. सरकार ने हालांकि मासिक जीएसटी संग्रह के आंकड़े आधिकारिक रूप से देना रोक दिया है. चालू वित्त वर्ष (अप्रैल-जून) में अब तक सकल वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह 5.57 लाख करोड़ रुपये रहा. जून में संग्रह मई 2024 के संग्रह 1.73 लाख करोड़ रुपये से अधिक है. यह जून 2023 के संग्रह 1.61 लाख करोड़ रुपये से आठ प्रतिशत अधिक है.

कहां कितनी हुई कमाई

एकीकृत जीएसटी (आईजीएसटी) का निपटान केद्रीय जीएसटी (सीजीएसटी) के मद में 39,586 करोड़ रुपये का और राज्य जीएसटी (एसजीएसटी) के मद में 33,548 करोड़ रुपये का किया गया. इस साल अप्रैल में जीएसटी संग्रह 2.10 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर को छू गया था. सूत्रों ने बताया कि सरकार आगे कर संग्रह के संबंध में कोई बयान जारी नहीं करेगी. ये आंकड़े देश की अर्थव्यवस्था में तेजी को दर्शा रहे हैं.