कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, अब इतनी ज्यादा मिलेगी सैलरी

Great news for employees, now they will get this much higher salary
Great news for employees, now they will get this much higher salary
इस खबर को शेयर करें

सभी सरकारी कर्मचारी बस यही जानना चाहते हैं कि आखिर 8वां पे कमीशन कब लागू होगा। दरअसल हर 10 साल के बाद केंद्र सरकार को कर्मचारियों के वेतन के ढांचे में संशोधन करना होता है। ‌ऐसे में अब जब चुनाव आने वाले हैं तो सभी केंद्रीय कर्मचारी अपनी सैलरी में इजाफा होने का इंतजार कर रहे हैं।

जैसा कि आपको मालूम है कि साल 2024 में चुनाव होने वाले हैं तो ऐसे में आशा की जा रही है कि 8वां पे कमीशन सरकार लागू कर सकती है। लेकिन अभी तक सरकार ने इस बारे में कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की है। इसलिए इस बारे में स्पष्ट रूप से तभी कुछ कहा जा सकता है जब सरकार की तरफ से 8वां पे कमीशन को लेकर कोई बयान जारी होता है। ‌

अगर आप भी एक केंद्रीय कर्मचारी हैं तो आप भी अपनी सैलरी में बढ़ोतरी होने का इंतजार अवश्य कर रहे होंगे। ‌आठवां पे कमीशन आयोग कब लागू होगा इसके बारे में पूरी डिटेल जानने के लिए इस लेख को विस्तार से पढ़िए।

वैसे तो अभी तक आठवां पे कमीशन कब लागू होगा इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है क्योंकि सरकार की तरफ से कोई भी ऐलान नहीं किया गया है। पर हो सकता है कि जनवरी 2026 से सरकार आठवां वेतन लागू कर दे। लेकिन राज्य और सरकारी कर्मचारियों को अभी इसके लिए थोड़ा सा और इंतजार करना होगा। जब 8वां पे कमीशन लागू होगा तो तब सभी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाएगी।

8वां पे कमीशन तहत बेसिक सैलरी बढ़ेगी
जब 8वां पे कमीशन लागू हो जाएगा तो तब ऐसा मान लीजिए कि केंद्रीय कर्मचारियों की लॉटरी लग जाएगी। इसके पीछे कारण है कि कर्मचारियों की जो बेसिक सैलरी होगी उसको बढ़ाया जाएगा। बता दें कि 8वां वेतन आयोग लागू होने के बाद बेसिक सैलरी में लगभग 20% तक की बढ़ोतरी हो जाएगी।

इसके अलावा सरकार दूसरे अन्य भत्ते जैसे परिवहन भत्ता, महंगाई भत्ता और स्वास्थ्य भत्ता भी बढ़ाकर देगी। ऐसे में कर्मचारियों को काफी मदद होगी क्योंकि महंगाई के इस दौर में उनका अगर वेतन बढ़ता है तो इससे उनका लाइफस्टाइल भी अच्छा होगा।

सरकार हर 10 साल में लागू करती है वेतन आयोग
जानकारी के लिए बता दें कि हर 10 वर्ष में केंद्र सरकार के द्वारा नया वेतन आयोग लागू किया जाता है। तो ऐसे में आपको बता दें कि साल 2014 में सातवें वेतन आयोग को लागू किया गया था। इस‌ प्रकार से 2024 में 10 साल हो गए हैं तो सरकारी कर्मचारी इस आस में बैठे हुए हैं कि आखिर आठवां पे कमीशन कब लागू होगा।

मीडिया खबरों के अनुसार जनवरी 2026 तक सरकार 8वां वेतन आयोग निर्धारित कर सकती है। तो इस बारे में स्पष्ट तौर से तभी कुछ अनुमान लगाया जा सकता है जब सरकार की तरफ से कोई घोषणा की जाएगी। ‌

8वां पे कमीशन लागू होने पर किन्हें मिलेगा फायदा
जब सरकार 8वां पे कमीशन लागू कर देगी तो उसके बाद इसका फायदा सभी सरकारी कर्मचारियों और राज्य कर्मचारियों को मिलेगा। जो सरकारी कर्मचारी सेवानिवृत्ति हो चुके हैं उन्हें भी इसके तहत लाभ दिया जाएगा। इस प्रकार से जिन लोगों को पेंशन मिलती है उसमें वृद्धि की जाएगी। तो हम कह सकते हैं कि आठवां पे कमीशन यदि लागू होता है तो इसका फायदा सभी सरकारी कर्मचारियों को निश्चित तौर पर मिलेगा चाहे फिर वे कर्मचारी सेवानिवृत्त ही क्यों ना हो चुकें हों।

8वां पे कमीशन के फायदे
वैसे तो अभी तक आठवां पे कमीशन लागू नहीं हुआ है लेकिन जब केंद्र सरकार इसे लागू कर देगी तो इससे सरकारी कर्मचारियों का मासिक वेतन बढ़ जाएगा। ‌इसका यह फायदा होगा कि नौकरी करने वाले लोगों की जो वित्तीय स्थिति है उसमें बहुत ज्यादा सुधार हो जाएगा।‌ इस प्रकार से अर्थव्यवस्था भी बढ़ेगी और जो कर्मचारी रिटायर हो चुके हैं उनकी पेंशन में भी‌ बढ़ोतरी होगी।

आठवां पे कमिशन कब लागू होगा इसके बारे में अभी फिलहाल साफतौर से कुछ भी नहीं कहा जा सकता। परन्तु अब सातवें पे कमीशन को लागू हुए 10 साल हो चुके हैं तो ऐसे में सरकार जल्द ही कोई फैसला लेगी। लेकिन सरकार इसके बारे में कब ऐलान करती है यह अभी कुछ क्लियर नहीं है।‌ पर एक बात बिल्कुल साफ है कि आठवां पे कमिशन लागू होने पर सभी राज्य कर्मचारी और सरकारी कर्मचारी बहुत ज्यादा खुश होंगे।