Hariyali Teej 2024 Date: इस दिन मनाई जाएगी हरियाली तीज, जानें क्या है सुहागिनों के खास पर्व का महत्व

Hariyali Teej will be celebrated on this day, know the importance of this special festival for married women
HariyalHariyali Teej will be celebrated on this day, know the importance of this special festival for married womeni Teej 2024 Date
इस खबर को शेयर करें

Hariyali Teej 2024 Date: हर साल सुहागिने अपने पति की सलामती और उनकी लंबी उम्र के लिए हरियाली तीज का व्रत करती है। मान्यता है कि इस दिन भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा करने से विवाहित को सौभाग्यपूर्ण जीवन और उनके पतियों को दीर्धायु की प्राप्ति होती है। इसे श्रावणी तीज भी कहा जाता है, क्योंकि ये व्रत सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को आता है। अब लोगों के मद में हरियाली तीज को लेकर ये सवाल है कि ये तीज कब है और इस पूजा को करने के लिए शुभ मुहूर्त क्या होगा।

हरियाली तीज 2024 डेट

बता दें कि इस साल हरियाली तीज 7 अगस्त 2024, बुधवार को है। तीज का त्यौहार मुख्य रूप से उत्तर भारतीय महिलाओं द्वारा धूमधाम से मनाया जाता है। राज्सथान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखण्ड में हरियाली तीज खांसतौर पर मनाई जाती है।

हिरयाली तीज 2024 का मुहूर्त

पंचांग के मुताबिक, सावन महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर 6 अगस्त 2024 को रात 7 बजकर 52 मिनट से आरंभ किया जा सकता है। तृतीया तिथि 7 अगस्त 2024 को रात 10 बजकर 5 मिनट पर खत्म होगा। अब शुभ मुहूर्त की बात करें तो सुबह में 5 बजकर 46 मिनट से लेकर 9 बजकर 6 मिनट तक रहेगा। इसके बाद दोपहर में 10:46 बजे से लेकर दोपहर के 12.27 तक मुहूर्त है। इसके असाला शाम में 5.27 से लेकर रात 7.10 मिनट तक शुभ मुहुर्त होगा।

ये है व्रत की मान्यता

हरियाली तीज को भगवान शिव और माता पार्वती के विवाह के दिन याद के तौर पर मनाया जाता है। क्योकि इस दिन ही शिव और माता पार्वती की शादी हुई थी। वहीं हरियाली तीज पर महिलाए भगवान शिव और माता पार्वती के तरह अच्छी शादीशुदा जिंदगी के लिए प्रार्थना करती हैं और अपने पतिदेव की लंबी उम्र और स्वास्थ्य जीवन के लिए व्रत रखती हैं। इस व्रत का ये नाम हरियाली तीज का नाम अपने प्राकृतिक सौंदर्य को याद करने के लिए भी रखा गया है। इस मौसम में प्रकृति काफी ज्यादा सुंदर होती है, और इसे ध्यान में रखकर व्रत और पूजा की जाती है।