Haryana Constable Bharti 2024: हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती शुरू, जाने कैसे होगा सेलेक्शन?

Haryana Constable Bharti 2024: Haryana Police Constable Recruitment started, know how will the selection be done?
Haryana Constable Bharti 2024: Haryana Police Constable Recruitment started, know how will the selection be done?
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली : हरियाणा के पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी करने के इच्छुक युवाओं के लिए खुशखबरी है. हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया फिर से शुरू कर दी है. हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट hssc.gov.in पर चेक कर सकते हैं. आप हरियाणा में सरकारी नौकरी के लिए फॉर्म भी इसी वेबसाइट पर भर सकते हैं.

बता दें कि हरियाणा ग्रुप सी कांस्टेबल की इस भर्ती में एप्लिकेशन प्रोसेस को दोबारा शुरू करने का नोटिस जारी किया गया है. पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए 8 जुलाई 2024 तक आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. हरियाणा पुलिस विभाग नोटिफिकेशन के मुताबिक, कुल 6 हजार पदों पर कांस्टेबल की भर्ती की जाएगी. इनमें से 1000 पद महिला कांस्टेबल के लिए हैं. अगर आप हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो जानिए जरूरी योग्यता, सैलरी और फिजिकल टेस्ट से जुड़ी डिटेल्स.

Haryana Police Vacancy 2024 Eligibility: हरियाणा पुलिस कांस्टेबल के लिए योग्यता
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) कांस्टेबल भर्ती में आवेदन करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 पास होना जरूरी है. इसमें उन्हीं उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी, जिन्होंने 10वीं तक मुख्य विषय के तौर पर हिंदी या संस्कृत की पढ़ाई की हो. उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 25 साल होनी चाहिए (Haryana Police Vacancy 2024 Age Limit). आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को ऊपरी आयुसीमा में छूट दी जाएगी.

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए चयन कैसे होगा?
हरियाणा पुलिस कांस्टेबल के पद पर चयनित होने के लिए क्वालिफाइंग टेस्ट, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT), फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (PST) और नॉलेज टेस्ट पास करना होगा. सभी चयनित उम्मीदवारों को 21,700 (लेवल-3) सेल-1 के हिसाब से सैलरी दी जाएगी. पुरुष कैंडिडेट्स को 2.5 किमी की रेस 12 मिनट में पूरी करनी होगी, महिला उम्मीदवारों को 1 किमी रेस 6 मिनट में पूरी करनी होगी और एक्स सर्विसमैन कैंडिडेट को 1 किमी रेस 5 मिनट में पूरी करनी होगी.

Haryana Police Constable Vacancy 2024: हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?
हरियाणा पुलिस कांस्टेबल पदों पर निकली भर्ती के लिए 8 जुलाई, 2024 तक निम्न स्टेप्स के जरिए आवेदन कर सकते हैं-

1- हरियाणा पुलिस कांस्टेबल पदों पर आवेदन करने के लिए हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (HSSC) की ऑफिशियल वेबसाइट hssc.gov.in पर जाएं.

2- वेबसाइट के होमपेज पर नजर आ रहे भर्ती से संबंधित पब्लिक नोटिस पर क्लिक करें.

3- वहां आपको Re Advertisement No. 06/2024 For Constable In Haryana Police लिंक नजर आएगा. उस पर क्लिक करें.

4- आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन विंडो खुल जाएगी.

5- अगर आप इस भर्ती के लिए पहली बार अप्लाई कर रहे हैं तो न्यू कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा करने के बाद ही फॉर्म भर पाएंगे.

6- इसके बाद फॉर्म में मांगी गईं सभी डिटेल्स भरें. फिर जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर दें.

7- फ्यूचर रेफरेंस के लिए फॉर्म का फाइनल प्रिंटआउट निकाल लें.