कभी AC वाला हेलमेट देखा है? यूपी ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को गर्मी से मिलेगी बड़ी राहत, जानिए कैसे

Have you ever seen a helmet with AC? UP traffic policemen will get great relief from the heat, know how
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ: देशभर में गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। दिन बढ़ते ही तेज धूप के साथ तापमान इतना बढ़ जाता है कि लोगों का सड़कों पर निकलना दूभर हो गया है। ऐसे में भीषण गर्मी का सबसे ज्यादा सामना ट्रैफिक पुलिस को करना पड़ता है। ऐसे में पुलिसकर्मियों को राहत देने के लिए हैदराबाद की एक कंपनी ने एसी हेलमेट बनाया है। इसका ट्रायल सोमवार को यूपी की राजधानी लखनऊ में स्थित अटल चौक (हजरतगंज) में ट्रैफिक पुलिस के कर्मियों ने किया है। बता दें कि यह हेलमेट अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। वहीं इसका बैटरी बैकअप 2 घंटे से लेकर 8 घंटे तक है।

लखनऊ के हजरतगंज चौराहे पर एडीसीपी ट्रैफिक अजय सिंह ने यातायात पुलिसकर्मियों को हेलमेट पहनाया और उनसे इस आधुनिक तकनीक से बने AC हेलमेट के बारे में जानकारी हासिल की है। वहीं माना जा रहा है कि जल्द ही अधिकारी व पुलिसकर्मी इस संबंध में उत्तर प्रदेश शासन को अपना फीडबैक देंगे और अपने लिए हेलमेट की मांग करेंगे। एसी हेलमेट में ठंड को सिर तक पहुंचाने के लिए वेंट और आंखों को तेज धूप से बचाने के लिए वाइजर दिया गया है। यह हेलमेट पुलिसकर्मी की कमर पर बांधे गए एक बड़े बैटरी पैक से जोड़ा जाता है।

हैदराबाद की कंपनी ने किया तैयार
गौरतलब है कि इन दिनों यूपी की राजधानी लखनऊ समेत अन्य जनपदों का तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में ड्यूटी पर तैनात पुलिस अधिकारियों के भीषण गर्मी के कारण बेहोश होने की संभावना बढ़ जाती है। एसी हेलमेट उनकी अथक सेवा में कुछ आराम प्रदान करता है। बता दें कि इससे पहले जीहां, गुजरात में वडोदरा ट्रैफिक पुलिस ने अपने कर्मियों के लिए ऐसा ही हेलमेट लागू किया जो उन्हें गर्मी से राहत देता है। वडोदरा ट्रैफिक पुलिस ने अपने कर्मियों के लिए एसी हेलमेट पेश किया है, जिससे बाहर का तापमान 40-45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने पर भी पहनने वाले को ठंडक मिलेगी। जानकारी के मुताबिक, हैदराबाद की एक कंपनी ने इसे तैयार किया है।