मुजफ्फरनगर में डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग की बडी चेतावनी जारी, शहरवासियों को..

इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर काफी हद तक थम गई है, लेकिन कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है। इस बीच स्वास्थ्य विभाग भी डेंगू को लेकर सतर्क है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से मौसमी बीमारियों से सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है. डॉक्टर लोगों को साफ-सफाई की हिदायत दे रहे हैं। साफ-सफाई की आदत आपको बीमारियों से काफी हद तक सुरक्षित रख सकती है। डॉक्टरों का कहना है कि हाथ साफ रखने या सैनिटाइज करने से कोरोना समेत कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

मुजफ्फरनगर किसान महापंचायत की ड्रोन कैमरों से होगी निगरानी, कुछ गडबड हुई तो…

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. महावीर सिंह फौजदार ने कहा – हर साल सितंबर के अंतिम सप्ताह और अक्टूबर के महीने में मौसमी बीमारी और डेंगू चरम पर होता है। अक्टूबर में ही कोरोना संक्रमण के एक बार फिर तेज होने की आशंका जताई जा रही है, हालांकि इसका अभी तक कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। फिर भी हम सभी को इससे बचने की तैयारी करनी चाहिए। इसके लिए डॉक्टर भी साफ-सफाई रखने की सलाह देते हैं।

मुजफ्फरनगर में धूमधाम से मनाया गया कृष्ण जन्मोत्सव, देर रात तक भजन करते रहे लोग

जिला वेक्टर जनित रोग (सलाहकार) अहतिशम खान ने कहा- जिले में अभी तक एक भी डेंगू का मरीज नहीं है। जबकि मलेरिया के दो मामले हैं। उन्होंने कहा कि पूरी सतर्कता बरती जा रही है। उन्होंने बताया कि हालांकि साल भर एंटी-लार्वा छिड़काव जारी रहता है, लेकिन जुलाई के बाद इसमें तेजी आती है। जुलाई से कई टीमें शहर से लेकर देहात तक लगातार एंटी लार्वा का छिड़काव कर रही हैं। उन्होंने बताया कि गांव में बीडीओ की देखरेख में छिड़काव किया जा रहा है, जबकि शहरी क्षेत्रों में यह काम निगम कर रहा है.

 मुजफ्फरनगर में नाइट कर्फ्यू को लेकर बडा आदेश जारी, यहां देंखे

ऐसे करें बचाव

मलेरिया अधिकारी अलका सिंह ने कहा- मौसमी बीमारियां दूषित भोजन से होती हैं। डेंगू कई दिनों से रुके हुए पानी में मच्छरों के लार्वा के पनपने से भी होता है। कूलर का पानी दो से तीन दिन में बदल लेना चाहिए, अगर मटके में पानी जरूरत से ज्यादा न भरा जाए और किसी पुराने बर्तन, टायर या अन्य बर्तन में पानी न भरने दिया जाए तो मच्छरों के लार्वा को पनपने से रोका जा सकता है. उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे अपने शरीर, घर को साफ रखें, इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पौष्टिक भोजन पर ध्यान दें।