मध्य प्रदेश में गर्मी का कहर, इन 10 जिलों में लू का रेड अलर्ट

Heat havoc in Madhya Pradesh, heat wave red alert in these 10 districts
Heat havoc in Madhya Pradesh, heat wave red alert in these 10 districts
इस खबर को शेयर करें

भोपाल. मध्य प्रदेश के कई इलाकों में झुलसा देने वाली गर्मी पड़ी रही है. नौतपा के पहले दिन भीषण गर्मी देखने को मिली. राज्य में पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया है. अब इसे लेकर IMD ने अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने राज्य के 10 जिलों श्योपुरकलां, उज्जैन, मुरैना, आगर मालवा, निवाड़ी, टीकमगढ़, नीमच, मंदसौर, रतलाम, राजगढ़ में लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. तो वहीं इंदौर, ग्वालियर, भिंड, दतिया अशोकनगर, सागर, गुना, शिवपुरी समेत 20 जिलों के लिए लू का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है.

राजस्थान और गुजरात की ओर से आ रही गर्म हवाओं से मध्य प्रदेश में इस वक्त भीषण गर्मी पड़ रही है. 25 जून से 2 जून तक नौतपा रहे. शनिवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा 45.5 डिग्री सेल्सियस तापमान खंडवा और खरगोन में दर्ज किया गया. इसके अलावा रतलाम और राजगढ़ गर्म हवाओं ने लोगों को परेशान किया.

बदल सकता है मौसम

भोपाल में रविवार को भी तेज गर्मी रही. सड़कों पर गाड़ियों की संख्या भी कम नजर आई. सुबह से ही चिलचिलाती धूप ने लोगों को काफी परेशान किया. मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बना है. इसके कारण हवाओं का रुख पूर्वी होने लगा है. इससे मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. साथ ही के कुछ इलाकों में कहीं-कहीं बूंदाबांदी के साथ तेज हवाएं चल सकती है.

मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान की तरफ से लगातार आ रही गर्म हवाओं के कारण प्रदेश में काफी गर्मी पड़ रही है. कुछ शहर में लू चलने की भी संभावना है. हालांकि मध्य प्रदेश से होकर द्रोणिका के गुजरने से कुछ नमी भी आ सकती है. इसके चलते कुछ इलाकों में हल्के बादले छाए रह सकते है. इस वजह से लोगों को तपती गर्मी से कुछ राहत मिलने की संभावना है.