मध्यप्रदेश में आज 30 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, पिछले सीजन से 24% ज्यादा होगी बरसात

Heavy rain alert in 30 districts of Madhya Pradesh today, rainfall will be 24% more than last season
Heavy rain alert in 30 districts of Madhya Pradesh today, rainfall will be 24% more than last season
इस खबर को शेयर करें

भोपाल. मध्यप्रदेश में मॉनसून अपने फुल फॉर्म में आ चुका है. पूरे प्रदेश को कवर करने के साथ ही जोरदार बारिश का दौर शुरू हो गया है. गुरुवार 27 जून को मौसम विभाग ने पश्चिमी मध्यप्रदेश में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया था, वहीं शुक्रवार 28 जून को भी मध्यप्रदेश के 30 जिलों में भारी बारिश की संभावना है.

आज इन जिलों में होगी भारी बारिश
आईएमडी के मुताबिक जबलपुर, मैहर, सतना, बालाघाट, सिवनी, डिंडोरी, कटनी, भोपाल, विदिशा, सागर, इंदौर, देवास, भिंड, धार, मांडू, टीकमगढ़, अलीराजपुर, बड़वानी, खरगोन, महेश्वर, निवारी, उज्जैन, रतलाम, झाबुआ, पन्ना, दमोह, राजगढ़, खंडवा, ओरछा में अनेकों स्थानों पर तेज बारिश की संभावना है.

इस वजह से हो रही भारी बारिश
आईएमडी की सीनियर मौसम वैज्ञानिक सोमा सेनरॉय ने बताया कि 13 से 20 जून तक दक्षिण पश्चिमी मॉनूसन थम से गया था लेकिन इसके बाद ये कई गुना रफ्तार से आगे बढ़ा. उन्होंने कहा कि मॉनसून की ये रफ्तार मध्यप्रदेश, गुजरात और राजस्थान के ऊपर काफी ज्यादा देखने को मिली है. इसके अलाव गुजरात और मध्यप्रदेश के ऊपर से गुजरती ट्रफ लाइन और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस भी एक्टिव है.

मध्यप्रदेश में पूरी तरह एक्टिव हुआ मॉनसून
बता दें कि 27-28 जून की मध्यरात्रि तक मॉनसून राज्य के सभी जिलों में एक्टिव हो गया है. इसी के साथ ही एमपी के लगभग सभी जिलों में रुक रुककर मध्यम से तेज बारिश हो रही है. वहीं अगले 48 घंटों में भी प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. राजधानी भोपाल में जून महीने का टारगेट पूरा करने के बाद भी गरज, चमक के साथ तेज बारिश जारी रहेगी.

पिछले सीजन से 24 प्रतिशत ज्यादा बारिश
देशभर में इस बार मॉनसून के ज्यादा सक्रिय रहने का पूर्वानुमान है. वहीं इसकी रफ्तार देखकर माना जा रहा है कि पिछले सीजन कई सीजन के रिकॉर्ड टूट सकते हैं. आंकड़ों की नजर में देखें तो पिछले साल मध्यप्रदेश में 82 प्रतिश बारिश हुई थी. वहीं इस बार 106% बारिश होने का अनुमान है, जो पिछले सीजन से 24 प्रतिशत ज्यादा होगा. भले ही मॉनसून ने अपनी तय तारीख से कुछ दिन देरी से आमद दी हो पर पूरे प्रदेश में जोरदार बारिश हो रही है.