हिमाचल में अगले 48 घंटे जबरदस्त बारिश का अलर्ट; बाहर निकलने की मनाही

Heavy rain alert in Himachal for the next 48 hours; no exit
Heavy rain alert in Himachal for the next 48 hours; no exit
इस खबर को शेयर करें

शिमला: Himachal Pradesh IMD weather update: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी है। राज्य के कई हिस्सों में बीते दो दिनों से लगातार बरसात हो रही है। जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। भारी बारिश के चलते भूस्खलन से दर्जनों सड़कें ब्लॉक हो गई हैं। लोगों को अपने-अपने घरों से बाहर न निकलने का निर्देश दिया गया है। ब्यास और उसकी सहायक नदियां उफान पर हैं। मौसम विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों का वेदर अपडेट दिया है।

अगले दो दिन का मौसम कैसा?
मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। IMD के मुताबिक, अगले 72 घंटे जबरदस्त बारिश होने की संभावना है। 17 अगस्त तक राज्य भर में मौसम खराब रहेगा। हमीरपुर जिला प्रशासन ने लोगों को घरों से बाहर न निकलने की चेतावनी दी है। बता दें कि IMD ने बीते दिनों कुल आठ जिलों में बाढ़ आने की चेतावनी जारी की थी। शिमला, कांगड़ा, चम्बा, हमीरपुर, बिलासपुर, मंडी, कुल्लू और सोलन जिलों में जबरदस्त बारिश और बादल फटने की चेतावनी जारी की गई है।

पुलिस ने जारी की एडवाइजरी
हिमाचल में लगातार हो रही बारिश के मद्देनजर पुलिस ने एक एडवाइजरी भी जारी की है। कई रास्ते ब्लॉक हो जाने से राज्य में हादसे भी हो रहे हैं। पर्यटकों को भी आगाह किया गया है। एडवाइजरी के मुताबिक, लोगों को सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलने को कहा गया है। इसके अलावा, रात में यात्रा करने से मना किया गया है। नदियों और नालों से दूर रहने की सलाह दी गई है। सावधानी के साथ गाड़ी चलाने को कहा गया है। बाढ़ वाले इलाके में जाने से सख्त मनाही है।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के मुताबिक रविवार सुबह तक राज्य भर में भूस्खलन से दो राष्ट्रीय राजमार्ग और 452 सड़कें बंद हैं। इसके अलावा 1814 बिजली ट्रांसफार्मर और 59 जलापूर्ति योजनाएं भी ठप हैं। मंडी जिला सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। शिमला जिला में रात भर हुई भारी वर्षा से जगह-जगह भूस्खलन और पेड़ों के धराशाई होने की घटनाएं सामने आने से लोग परेशान हुए। रविवार सुबह 8ः30 बजे तक सुंदरनगर में सबसे ज्यादा 166 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा मंडी में 115, बरठी में 83, पालमपुर में 67, बिलासपुर में 60, जुब्बड़हट्टी में 50 और शिमला में 45 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड हुई है।