यूपी के कई जिलों में आज से भारी बारिश, मानसून को लेकर IMD का अलर्ट

Heavy rain in many districts of UP from today, IMD alert regarding monsoon
Heavy rain in many districts of UP from today, IMD alert regarding monsoon
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। UP Weather Monsoon Rain Updates: यूपी के मौसम में जल्द ही बड़ा बदलाव होने जा रहा है। आज से दो जुलाई तक पूरे क्षेत्र में मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं। आज से बारिश का आगाज होगा जो आने वाले दिनों में बढ़ता जाएगा। 28-30 जून के बीच मेरठ सहित वेस्ट यूपी में भारी बारिश की संभावना है। जुलाई के पहले हफ्ते तक बारिश का यह दौर जारी रहने की उम्मीद है। मॉनसून की दस्तक भी अगले कुछ घंटों में होने जा रही है।

निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार दिल्ली-एनसीआर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में अगले कुछ घंटों में मॉनसून के दस्तक देने की उम्मीद है। इसके बाद पूरे क्षेत्र में भारी से मूसलाधार बारिश दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग ने 28-30 जून तक पूरे क्षेत्र में भारी बारिश के लिए पिंक अलर्ट जारी किया है।

बुधवार को प्रयागराज के मेजा में नौ, गोरखपुर के बर्डघाट, सुल्तानपुर, चंदौली के चन्द्रदीपघाट, सोनभद्र के चोपन में सात-सात, मिर्जापुर के लालगंज में छह, सोनभद्र के रिहंद बांध पर पांच, बस्ती में पांच, सिद्धार्थनगर में चार, अम्बेडकरनगर के जलालपुर, गोरखपुर, प्रयागराज के करछना, संत कबीरनगर में दो-दो, फिरोजाबाद के जसराना में पांच, हमीरपुर के मौधा में चार, बरेली के बहेड़ी, रामपुर के विलासपुर में तीन-तीन, मैनपुरी, बदायूं, रामपुर में दो-दो सेण्टीमीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार अगले चार दिनों के दरम्यान पूरे उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।

बंगाल की खाड़ी की शाखा आगे बढ़ने पर ही पूर्वी यूपी आएगा मानसून

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार मॉनसून की अरब सागर की शाखा से मध्य प्रदेश होते हुए ललितपुर तक तो मॉनसून पहुंच गया, मगर ललितपुर से आगे यह नहीं बढ़ सका है। बुधवार को भी मॉनसून की लाइन मुन्द्रा, मेहसाणा, शिवपुरी, सीधी, ललितपुर, चाईबासा, हल्दिया, पकुड़, साहिबगंज और रक्सौल पर ही ठहरी रही। अनुमान है कि अगले तीन से चार दिनों के बीच बंगाल की खाड़ी से निकली मानसून की शाखा पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों और पश्चिमी यूपी के कुछ इलाकों, उत्तराखंड, हिमांचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट, मुजफ्फराबाद, पंजाब व हरियाा व दिल्ली के कुछ हिस्सों में पहुंच जाएगा।