छत्‍तीसगढ़ के इन जिलों में भारी बारिश की चेतवानी, मानूसन के आज पूरे राज्‍य में सक्रिय होने की उम्‍मीद

Heavy rain warning in these districts of Chhattisgarh: Monsoon is expected to be active in the entire state today
Heavy rain warning in these districts of Chhattisgarh: Monsoon is expected to be active in the entire state today
इस खबर को शेयर करें

Monsoon in Chhattisgarh: रायपुर। दक्षिण- पश्चिम मानसून बस्‍तर से होता हुआ राज्‍य के पूरे मैदानी क्षेत्रों में सक्रिय हो गया है। आज इसके सरगुजा संभाग में पहुंचने की संभावना है। मानसून की सक्रियता को देखते हुए मौसम विभाग ने राज्‍य के 12 से ज्‍यादा जिलों में भारी बारिश की चेतावनी का आरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, एक जिला बलरामपुर में यलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार आज कांकेर, बालोद, राजनांदगांव, रायपुर, बलौदाबाजार, रायगढ़, जशपुर, सरगुजा, बिलासपुर, मरवाही, मुंगेली, कबीरधाम और बेमेतरा भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, कल (रविवार) को पूरे राज्‍य में भारी बारिश की संभावना के साथ यलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार एक साथ कई सिस्‍टमों के सक्रिय होने के कारण पूरे राज्‍य में अगले कुछ दिनों तक अच्‍छी बारिश की संभावना बनी हुई है। एक पूर्व-पश्चिम द्रोणिका उत्तर-पूर्व राजस्थान से लेकर उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश – उत्तर प्रदेश, बिहार – उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल – बांग्लादेश- मेघालय और असम से होते हुए मणिपुर तक औसत समुद्र तल से 0.9 किमी पर ऊपर स्थित है।

वहीं, एक चक्रवाती परिसंचरण बिहार और इससे सटे पूर्वी उत्तरप्रदेश के ऊपर औसत समुद्र तल से 1.5 कि.मी पर स्थित है। एक चक्रवाती परिसंचरण ओडिशा के आंतरिक भाग के ऊपर औसत समुद्र तल से 3.1 और 7.6 किमी के बीच स्थित है। इसी तरह एक चक्रवाती परिसंचरण विदर्भ और उसके आसपास के क्षेत्र के ऊपर औसत समुद्र तल से 3.1 से 4.5 किमी के बीच स्थित है।