राजस्थान में यहां हुई झमाझम बारिश, ओले भी गिरे, अगले 24 घंटों में…

इस खबर को शेयर करें

जयपुर। Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान में प्री-मानसून (pre monsoon in rajasthan) की गतिविधियां 20 जून के बाद शुरू होंगी लेकिन इससे पहले ही कई क्षेत्रों में झमाझम बरसात का दौर शुरू हो गया है। प्रदेश में मंगलवार को उदयपुर, जोधपुर, भीलवाड़ा समेत कई जिलों में तेज बरसात हुई, जिससे सड़कों पर पानी भर गया। उदयपुर में तो बारिश के साथ ओले भी गिरे। प्रदेश में प्री-मानसून से पहले बूंदाबांदी और बादल छाए रहेंगे। मौसम केन्द्र के अनुसार 12 व 13 जून को बादल छाए रहेंगे। 14 से 19 जून तक तापमान में लगातार बढ़ोतरी होगी। दिन में तेज हवा चलेगी। दिन का पारा 42 से 43 डिग्री के बीच रहेगा।

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार राज्य में जून माह के अंत में मानसून की एंट्री हो जाएगी। इधर, राज्य में मंगलवार को तापमान में बढ़ोतरी देखी गई। जिलों में दिन का पारा 3 से 4 डिग्री तक बढ़ गया। सबसे अधिक तापमान चूरू में 45.6 डिग्री दर्ज किया गया। श्रीगंगानगर में 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

हाड़ौती के रास्ते मानसून आने की संभावना
दक्षिणी पश्चिमी मानसून ने मुम्बई को भिगोने के बाद महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों को कवर कर लिया है। अरब सागर से नमी मिलने से इसके अगले दो दिन में पूरे महाराष्ट्र को कवर करने का अनुमान है, लेकिन दूसरी तरफ बंगाल की खाड़ी में कोई सिस्टम नहीं होने से पूर्वी हिस्से में मानसून के आगे बढ़ने की रफ्तार कुछ सुस्त हो गई है। बंगाल की खाड़ी में अगले 10-15 दिन तक कोई सिस्टम नहीं है। सिस्टम बनने के बाद ही मानसून राजस्थान की तरफ मूव करेगा। मानसून के 25 जून या उसके बाद ही प्रदेश में हाड़ौती के रास्ते प्रवेश करने की संभावना है।