हिमाचल में हो रही भारी बर्फबारी; बंद हुईं 275 सड़कें, IMD ने बारिश को लेकर दिया ये अपडेट

Heavy snowfall in Himachal; 275 roads closed, IMD gave this update regarding rain
Heavy snowfall in Himachal; 275 roads closed, IMD gave this update regarding rain
इस खबर को शेयर करें

शिमला: हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी जारी है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले 48 घंटों में और ज्यादा बर्फबारी की आशंका जताई है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक राज्य में भारी बर्फबारी को लेकर चेतावनी जारी की है। राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र ने बताया कि पिछले 24 घंटों में हुई ताजा बर्फबारी के कारण राज्य के ज्यादा बर्फबारी वाले जिलों में 275 सड़कें बंद हैं और 330 बिजली आपूर्ति योजनाएं बाधित हैं।

सड़कों पर जमी बर्फ की चादर
राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार दोपहर तक प्रदेश में तीन नेशनल हाईवे व 275 सड़कें बाधित हैं। लाहौल-स्पीति जिले में सबसे ज्यादा 177 सड़कों पर बर्फ की मोटी चादर जम गई है। शिमला जिला में 64, मंडी जिला में 13, किन्नौर में 09, चंबा में 5, कुल्लू में 3, कांगड़ा व सिरमौर में 2-2 सड़कें ब्लॉक हो गई हैं। कुल्लू में दो और लाहौल-स्पीति में एक नेशलन हाईवे भी बाधित है। लगातार बारिश और बर्फबारी से सूबे में 330 ट्रांसफार्मर भी ठप हैं। मंडी जिला में 147, लाहौल-स्पीति में 106, किन्नौर में 28, शिमला में 24 और कुल्लू में 22 ट्रांसफार्मर बंद हैं। लाहौल-स्पीति में दो और चंबा के भरमौर में एक पेयजल आपूर्ति भी प्रभावित हुई है।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
राज्य मौसम विभाग प्रमुख सुरेंदर पॉल ने बताया कि पिछले 24 घंटों से राज्य में भारी बर्फबारी से चार जिलों लाहौल-स्पीति, कुल्लू, किन्नौर और चंबा में सड़क पर पांच इंच मोटी बर्फ जम गई है। मौसम विभाग प्रमुख ने अगले 48 घंटों के दौरान और 23 से लेकर 26 तारीख तक राज्य में बारिश को लेकर भी चेतावनी जारी की है।

माइनस में तापमान
पिछले 24 घंटों से हो रही बर्फबारी के कारण राज्य के ज्यादतर जिलों में तापमान शून्य से नीचे चला गया है। लाहौल-स्पीति जिला के मुख्यालय केलांग में न्यूनतम तापमान -4.6 डिग्री, कुकुमसेरी व नारकंडा में -2.5 डिग्री, कल्पा में -1.8, कुफरी में -1.3, डल्हौजी में -0.3, सोलन में 0.3, रिकांगपिओ में 0.5, शिमला में 2.9, सोलन में 3.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

अलर्ट पर प्रशासन
राज्य में हो रही भारी बर्फबारी को लेकर सरकार ने भी जिला प्रशासन को एलर्ट किया है। सरकार ने भारी बर्फबारी वाले जिलों में बर्फ से बंद हुई सड़कों को जल्दी साफ करने का आदेश भी दिया है। राज्य के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने किसी भी तरह की आपदा से निपटने के लिए एलर्ट रहने का आदेश दिया है। सुक्खू ने कहा है कि,”सरकार किसी भी तरह के मौसम एलर्ट के लिए तैयार है, बर्फबारी के बाद बर्फ से बंद हुई सड़कों को साफ करने का आदेश जिला प्रशासन को दे दिया गया है।”