हेलो, मैं CBI से बोल रहा, आप मनी लॉन्ड्रिंग में फंस गई हैं; कहकर युवती से साइबर फ्रॉड ने ठगे 6 लाख

Hello, I am calling from CBI, you are caught in money laundering; Cyber ​​fraudster cheated a girl of Rs 6 lakh by saying this
इस खबर को शेयर करें

पटना। साइबर फ्रॉड पर नकेल कसने के लिए बिहार में स्पेशल साइबर पुलिस टीम बनाई गई है। इन मामलों को देखने के लिए स्पेशल थाना स्थापित किए गए हैं जिनमें उच्च पदस्थ पदाधिकारियों को पदाधिकारी बनाया गया है। लेकिन साइबर ठगी और इस तरह के क्राइम पर रोक नहीं लग पा रही है। आए दिन ठगी और अन्य प्रकार के अपराधों की खबरें आती रहती हैं। ताजा मामला बिहार की राजधानी पटना से सामने आया है। साइबर अपराधियों ने सीबीआई का स्पेशल अधिकारी बताकर दानापुर की एक युवती से करीब 6 लाख रुपये की ठगी कर ली। युवती ने रूपसपुर थाने में शिकायत की है। पुलिस मामले की जांच में जुट गयी है।

बताया जाता है कि कुछ माह पहले मुहआबाग वीआईपी कॉलोनी की अनुष्का कुमारी को व्हाट्सएप कॉल आया। उसने खुद को सीबीआई का अधिकारी बताते हुए कहा था कि वह अंधेरी ईस्ट पुलिस स्टेशन से बोल रहा है। धनशोधन मामले में आपका नाम आया है। आप पर केस हो रहा है, जिससे अनुष्का डर गयी। जिसका फायदा उठाते हुए केस माइनेज करने की बात करते हुए झांसा में ले लिया। उसके बाद उससे कई बार में 6 लाख की ठगी कर ली। इसका एहसास होते ही अनुष्का ने थाने में शिकायत दर्ज करायी। अपर थानाध्यक्ष प्रमोद कुमार ने बताया कि अनुष्का कुमारी ने लिखित शिकायत दर्ज करायी है। मामले की जांच की जा रही है।

इन दिनों बिहार के सभी छोटे और बड़े जिलों में साइबर क्रिमिनल सक्रिए हैं। इसकी बड़ी वजह यह है कि शिकायत पर एफआईआर दर्ज होने के बाद भी उनके गिरेबान तक कानून के हाथ नहीं पहुंच पाते। बहुत कम मामलों में कार्रवाई हो पाती है। अक्सर केस दर्ज करने में भी आनाकानी की जाती है। साइबर फ्रॉड नए नए पैंतरे आजमाते रहते हैं। कभी रेप केस, मनी लॉन्ड्रिंग, मादक पदार्थ(ड्रग्स) जैसे मामलो में फंस जाने की बात बताकर डरा देते हैं तो कभी बिजली कट जाने की चेतावनी देकर लोगों को झांसे में ले लेते हैं और उगाही कर लेते हैं। बैंक खाता ब्लॉक हो जाने और नौकरी का झांसा अब पुराने बहाने हो चुके हैं। साइब क्राइम वर्ल्ड में इस पर रिसर्च भी चलता रहता है। मोबाइल नंबर और बैंक खाता होने के बावजूद पुलिस उन्हें नहीं पकड़ पाती है.