हरियाणा कांग्रेस में गुटबाजी पर सख्त हाईकमान, राहुल गांधी-खरगे ने दी सख्त हिदायत

High command strict on factionalism in Haryana Congress, Rahul Gandhi-Kharge gave strict instructions
High command strict on factionalism in Haryana Congress, Rahul Gandhi-Kharge gave strict instructions
इस खबर को शेयर करें

करनाल: हरियाणा कांग्रेस में गुटबाजी पर सख्त हाईकमान, राहुल गांधी-खरगे ने दी सख्त हिदायत कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी की मौजूदगी में एआईसीसी में हरियाणा कांग्रेस नेताओं की बैठक हुई. सभी नेताओं को स्पष्ट निर्देश जारी किया गया कि पार्टी के किसी भी मतभेद या आंतरिक मामलों के संबंध में कोई भी सार्वजनिक बयान देने से बचें. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने हरियाणा में इस साल के आखिर में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बुधवार को प्रदेश इकाई के नेताओं के साथ तैयारियों और रणनीति को लेकर चर्चा की. इस दौरान उन्हें हिदायत दी कि वे आपसी मतभेदों और पार्टी के आंतरिक मामलों पर सार्वजनिक रूप से बयान देने से बचें.

पार्टी नेतृत्व ने किरण चौधरी और उनकी पुत्री श्रुति चौधरी के कांग्रेस छोड़ने के बाद कुमारी सैलजा और रणदीप सुरजेवाला द्वारा दिए गए बयानों की पृष्ठभूमि में यह निर्देश जारी किया. सुरजेवाला ने कहा था कि पार्टी से कोई भी जाता है तो नुकसान होता है और इस बारे में पार्टी को मंथन करना चाहिए. वहीं, सैलजा ने कहा था कि किरण चौधरी के साथ इंसाफ नहीं हुआ.

किसानों और नौजवानों को बीजेपी ने दिया धोखा
पार्टी मुख्यालय में हुई बैठक में कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष उदयभान, प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया और कई अन्य नेता शामिल हुए. बैठक के बाद मल्लिकार्जुन खरगे ने एक्स पर पोस्ट किया कि हरियाणा के किसानों और नौजवानों को बीजेपी ने धोखा दिया है. कांग्रेस पार्टी के सभी नवनिर्वाचित सांसदों और हर एक कांग्रेस कार्यकर्त्ता को बहुत-बहुत बधाई. आने वाले चुनाव में हमें सभी 36 बिरादरी के लोगों का विश्वास हासिल करना है.

विफल मुख्यमंत्री देश का ऊर्जा मंत्री
उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी के 10 वर्षों के शासन ने हरियाणा के विकास को रोक दिया है तथा सैकड़ों भर्ती परीक्षाओं में धांधली हुई है, किसानों पर घोर अत्याचार हुए हैं, लाठियां बरसाईं गई हैं, दलितों, पिछड़ों पर अत्याचार हुए हैं, महिलाओं पर अत्याचार हुए हैं और अपराधों में तेज़ी आई है. खरगे ने कहा कि इस कुशासन के चलते हरियाणा विकास के रास्ते से भटक गया है. कोई नयी आधारभूत अवसंरचना नहीं बनी. ऊर्जा क्षेत्र में एक यूनिट बिजली भी नहीं जोड़ी गई और अब नौ साल के विफल मुख्यमंत्री (मनोहर लाल) को प्रधानमंत्री मोदी ने देश का ऊर्जा मंत्री बना दिया है.

देशभक्त जवानों के भविष्य से खिलवाड़
उन्होंने दावा किया कि अग्निपथ योजना से हरियाणा के वीर देशभक्त जवानों के भविष्य से खिलवाड़ हुआ है. पीएम मोदी ने अन्नदाता किसानों का एमएसपी डेढ़ गुना करने का वादा हरियाणा में ही किया था, पर आज तक पूरा नहीं हुआ. बेटी बचाओ योजना भी हरियाणा में शुरू हुई थी, पर हमारे ओलंपिक चैम्पियन को अपने सम्मान के लिए सड़कों पर धरना देना पड़ा. इससे दुर्भाग्यपूर्ण क्या हो सकता है. मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि हम सबको एकजुट होकर जनता की आवाज़ बुलंद करनी है. आज हरियाणा प्रदेश के नेताओं के साथ बैठक कर आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर चर्चा हुई.

एकजुट होकर बीजेपी से करेंगे मुकाबला
वेणुगोपाल ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया कि कांग्रेस अध्यक्ष खरगे और राहुल गांधी की मौजूदगी में एआईसीसी में हरियाणा कांग्रेस नेताओं की बैठक हुई. सभी नेताओं को स्पष्ट निर्देश जारी किया गया कि पार्टी के किसी भी मतभेद या आंतरिक मामलों के संबंध में कोई भी सार्वजनिक बयान देने से बचें. उन्होंने कहा कि हम एकजुट होकर बीजेपी से मुकाबला करेंगे. कांग्रेस ने हालिया लोकसभा चुनाव में हरियाणा की कुल 10 सीट में से पांच सीट पर जीत हासिल की.