कोरोना वायरस के खिलाफ कितनी कारगर है वैक्सीन? ICMR ने राज्यों से मांगी जानकारी

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली; कोरोना वायरस के खिलाफ एंटी कोविड-19 वैक्सीन कितनी कारगर है, इस बात का पता लगाने के लिए भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) जुट गया है। आईसीएमआर ने इस संबंध में राज्यों से कहा है कि सभी राज्य व केंद्र शासित प्रदेश कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद अस्पताल में एडमिट होने वाले लोगों का आंकड़ा तैयार रखे।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस जानकारी का प्रयोग इस बात का पता लगाने में किया जाएगा कि क्या वास्तव में कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद संक्रमण का असर कम होता है। राज्यों से अब तक कितने लोगों को वैक्सीन लगी है, एक्टिव मरीज, इलाज का प्रोटोकॉल और कोरोना संक्रमित व्यक्ति के अस्पताल में भर्ती रहने की अवधि से जुड़ी जानकारियों को भी मांगा गया है।

लोगों की झिझक दूर करने में मिलेगी मदद
आईसीएमआर से जुड़े वरिष्ठ महामारी एक्सपर्ट डॉ. समीरन पांडा ने कहा कि राज्यों को कॉमन पोर्टल पर डेटा अपलोड करने के लिए बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि इन आंकड़ों से यह समझने में मदद मिलेगी कि एंटी कोविड वैक्सीन वास्तव में कोरोना के खिलाफ कितनी कारगर साबित हो रही है। साथ ही हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर पर पड़ने वाले बोझ की भी जानकारी मिलेगी। वैक्सीन के उपयोगी होने की जानकारी मिलने के बाद इसे लगवाने को लेकर लोगों की झिझक दूर करने में मदद मिलेगी।

अब तक 19 करोड़ लोगों को लगा टीका
देश में 16 जनवरी से अब तक 19.49 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इनमें से 15.19 करोड़ लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई है। कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने वालों की संख्या 4.30 करोड़ है।

ब्रिटिश सरकार के एक नए अध्ययन में सामने आया है कि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका या फाइजर के टीके की दो खुराक कोविड-19 के बी1.617.2 स्वरूप की रोकथाम में 80 प्रतिशत प्रभावी है। ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका का दो खुराक वाला टीका सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा कोविशील्ड के नाम से उत्पादित किया जा रहा है और भारत में इसे महामारी से बचाव के लिये वयस्कों को दिया जा रहा है। ब्रिटेन का यह अध्ययन पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (पीएचई) के आंकड़ों पर आधारित है और इससे यह भी सामने आया कि इसकी दो खुराक बी.117 स्वरूप से 87 प्रतिशत तक सुरक्षा प्रदान करती हैं।

लगातार 7वें दिन तीन लाख से कम मामले
देश में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में 2.4 लाख नए मामले आए हैं। इसी के साथ संक्रमण के रोज आने वाले मामले लगातार सातवें दिन तीन लाख से नीचे रहे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,65,30,132 हो गई है। आंकड़ों के अनुसार, 3,741 और लोगों के संक्रमण से जान गंवाने के बाद इस संक्रामक रोग से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 2,99,266 हो गई है।