अगर हम फिटनेस प्रेमी नहीं भी हैं, तो भी कितनी बार अपना वजन तौलना चाहिए?

How often should we weigh ourselves, even if we are not fitness enthusiasts?
How often should we weigh ourselves, even if we are not fitness enthusiasts?
इस खबर को शेयर करें

स्वास्थ्य के मामले में बातचीत करें तो वजन से ज्यादा शायद ही किसी विषय पर होती होगी. कुछ विशेषज्ञ वजन प्रबंधन के लिए जवाबदेही को बढ़ावा देने के लिए हर रोज अपना वजन मापने की वकालत करते हैं, खासकर जब हम वजन कम करने के लिए आहार और व्यायाम कार्यक्रम का पालन कर रहे होते हैं. अन्य लोग अपना वजन देखने की आदत को पूरी तरह से त्यागने का सुझाव देते हैं. यह तर्क देते हुए कि वे नकारात्मक मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रियाओं और अस्वास्थ्यकर व्यवहारों को बढ़ावा दे सकते हैं. खास तौर पर तब जब हम वजन मापने की मशीन पर दिखाई देने वाली संख्या को पसंद नहीं करते हैं.

1. साप्ताहिक वजन करने से आपको अपना वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है
इस मामले में सिडनी यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर निक फुलर के मुताबिक रिसर्च कहते हैं कि नियमित रूप से वजन चेक करना वजन घटाने और प्रबंधन की एक प्रभावी रणनीति है, मुख्य रूप से क्योंकि यह हमारे वर्तमान वजन और किसी भी बदलाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करता है. 12 अध्ययनों की एक व्यवस्थित समीक्षा में पाया गया कि जिन प्रतिभागियों ने कई महीनों तक साप्ताहिक या दैनिक वजन किया, उनमें 1-3 बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) इकाइयां अधिक घट गईं और उन प्रतिभागियों की तुलना में कम वजन वापस आया, जो बार-बार अपना वजन नहीं मापते थे. वजन घटाने का लाभ साप्ताहिक वजन के साथ स्पष्ट था; दैनिक वज़न से कोई अतिरिक्त लाभ नहीं हुआ.

बढ़ती उम्र के साथ वजन प्रबंधन के लिए इसे मापना जरूरी है. मध्य आयु तक वयस्कों का वजन उत्तरोत्तर बढ़ने लगता है. जबकि औसत वजन बढ़ना आम तौर पर प्रति वर्ष 0.5-1 किलोग्राम के बीच होता है, वजन का यह मामूली संचय समय के साथ मोटापे का कारण बन सकता है. साप्ताहिक वजन करने और परिणामों पर नज़र रखने से अनावश्यक वजन बढ़ने से बचने में मदद मिलती है. हमारे वजन पर नज़र रखने से चिकित्सीय समस्याओं की शीघ्र पहचान करने में भी मदद मिल सकती है. वजन में नाटकीय परिवर्तन कुछ स्थितियों का प्रारंभिक संकेत हो सकता है, जिसमें हमारे थायरॉयड, पाचन और मधुमेह की समस्याएं शामिल हैं.

2. साप्ताहिक वजन में सामान्य उतार-चढ़ाव होता है
हमारे शरीर का वजन एक ही दिन में और सप्ताह के सभी दिनों में उतार-चढ़ाव कर सकता है. अध्ययनों से पता चलता है कि सप्ताह के भीतर शरीर के वजन में 0.35% का उतार-चढ़ाव होता है और सप्ताहांत के बाद यह आमतौर पर अधिक होता है. दैनिक और दिन-प्रतिदिन शरीर के वजन में उतार-चढ़ाव के कई कारण होते हैं, जिनमें से कई हमारे शरीर में पानी की मात्रा से जुड़े होते हैं. अधिक सामान्य कारणों में शामिल हैं:

A.हमने जिस प्रकार का भोजन खाया है
जब हम रात के खाने में अधिक कार्बोहाइड्रेट खाते हैं, तो अगले दिन हमारा वजन अधिक होगा. यह परिवर्तन हमारे शरीर में अस्थायी रूप से अधिक पानी जाने का परिणाम है. हम कार्ब्स से प्राप्त ऊर्जा को संग्रहित करने के लिए उपभोग किए गए प्रति ग्राम कार्बोहाइड्रेट में 3-4 ग्राम पानी बनाए रखते हैं.

जब हम अधिक नमक वाले खाद्य पदार्थ खाते हैं तो हमारे शरीर में पानी की मात्रा भी बढ़ जाती है. हमारा शरीर सोडियम और पानी का संतुलन बनाए रखने की कोशिश करता है. जब हमारे रक्तप्रवाह में नमक की सांद्रता बढ़ जाती है, तो अतिरिक्त नमक को पतला करने के लिए पानी को रोककर संतुलन बहाल करने के लिए एक तंत्र शुरू हो जाता है.

B. हमारा भोजन सेवन
चाहे वह 30 ग्राम नट्स हों या 65 ग्राम पतला मांस, हम जो कुछ भी खाते और पीते हैं उसका वजन होता है, जिससे हमने जो खाया है उसे पचाने और मेटाबोलिज्‍म करने के दौरान अस्थायी रूप से हमारे शरीर का वजन बढ़ जाता है. हमारे भोजन का सेवन रात भर सीमित होने के बाद सुबह सबसे पहले हमारा वजन कम होता है और हमारे दैनिक भोजन और पेय के सेवन के बाद शाम को अधिक होता है.

C. व्यायाम
यदि हम कसरत के बाद जिम में अपना वजन करते हैं, तो इस बात की अच्छी संभावना है कि पसीने के कारण तरल पदार्थ की कमी के कारण हमारा वजन कम हो जाएगा. पानी की बर्बादी की मात्रा हमारी कसरत की तीव्रता और अवधि, तापमान और आर्द्रता के साथ-साथ हमारे पसीने की दर और जलयोजन स्तर जैसी चीजों पर निर्भर करती है. औसतन एक घंटे के मध्यम तीव्रता वाले व्यायाम के दौरान हमारा 1 लीटर पसीना निकलता है.

D. हार्मोनल परिवर्तन
आपके मासिक धर्म चक्र के दौरान हार्मोन में उतार-चढ़ाव भी द्रव संतुलन को प्रभावित कर सकता है. इस समय महिलाओं को द्रव प्रतिधारण का अनुभव हो सकता है और अस्थायी रूप से 0.5-2 किलोग्राम वजन बढ़ सकता है. विशेष रूप से, ल्यूटियल चरण, जो एक महिला के चक्र के दूसरे भाग का प्रतिनिधित्व करता है, जिसके परिणामस्वरूप आपके रक्त प्लाज्मा से तरल पदार्थ आपकी कोशिकाओं में स्थानांतरित हो जाता है और सूजन हो जाती है.

E. मल त्याग
बाथरूम जाने से थोड़ा लेकिन तत्काल वजन कम हो सकता है क्योंकि शरीर से अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. हालाँकि खोई हुई मात्रा अलग-अलग होगी, हम आम तौर पर अपने दैनिक मल त्याग के माध्यम से लगभग 100 ग्राम वजन कम करते हैं. ये सभी उतार-चढ़ाव सामान्य हैं, और ये हमारे शरीर में वसा या मांसपेशियों में महत्वपूर्ण बदलाव का संकेत नहीं देते हैं. हालाँकि, इन उतार-चढ़ावों को देखने से अनावश्यक तनाव और हमारे वजन के साथ निर्धारण हो सकता है.

3. तनाव और हड़बड़ाहट से बचाव
साप्ताहिक वजन करने से हर रोज वजन देखने से होने वाले तनाव और वजन घटाने की हड़बड़ाहट से बचा जा सकता है. बार-बार वजन देखने से बढ़े वजन के प्रति जुनून पैदा हो सकता है और फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है. अक्सर, जब हम देखते हैं कि वजन की सुई उस दिशा में नहीं बढ़ रही है जिस दिशा में हम चाहते हैं या उम्मीद करते हैं तो हमारी प्रतिक्रिया यह होती है कि हम अपने भोजन सेवन को और सीमित कर दें या सनक भरी डाइटिंग शुरू कर दें. मजेदार या टिकाऊ न होने के साथ-साथ, यह आहार भी अंततः हमारे वजन को उलटने के बजाय बढ़ाता है.