महिलाएं धोखा पकड़ने में कितनी माहिर? स्टडी में हो गया खुलासा

How skilled are women in catching deception? Study reveals
How skilled are women in catching deception? Study reveals
इस खबर को शेयर करें

अक्सर ऐसा कहा जाता है कि महिलाओं की 6 सेंस बहुत स्ट्रांग होती है. वह चाहे तो एक बार में किसी को देखकर उसकी नियत का पता लगा सकती है. अब एक रिसर्च ने इस बात को वैज्ञानिक आधार देने का दावा किया है. पर्थ में पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय में एआरसी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन कॉग्निशन एंड इट्स डिसऑर्डर के शोधकर्ताओं की टीम ने पाया गया है कि महिलाएं पुरुष के चेहरे के कुछ खास लक्षणों को देखकर उसके एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर का अंदाजा लगा सकती है.

ऐसी हुई स्टडी

बायोलॉजी लेटर्स जर्नल में प्रकाशित इस रिसर्च को डॉ. गिलियन रोड्स ने अपनी टीम के साथ मिलकर किया है. रिसर्च में शामिल महिलाओं को पुरुषों की तस्वीरें दिखाई गईं और उनसे इन पुरुषों के एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर होने की संभावना के बारे में पूछा गया. इन तस्वीरों में शामिल पुरुषों के बारे में पहले से कोई जानकारी नहीं दी गई थी।.

महिलाओं का जवाब ने चौका दिया

रिसर्च के नतीजे काफी दिलचस्प रहे. महिलाओं के अनुमानों का विश्लेषण करने पर पाया गया कि उन्होंने जिन पुरुषों को चिटर बताया वह सच में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर कर रहे थे. हालांकि, रिसर्च कर्ताओं का कहना है कि ये नतीजे शुरुआती हैं और अभी और जांच की जरूरत है.

चेहरा देखकर पकड़ ली चोरी

इस रिसर्च की खास बात ये है कि महिलाओं ने सिर्फ तस्वीरों को देखकर ही पुरुषों के व्यवहार का अंदाजा लगा लिया हालांकि, रिसर्चस ने ये नहीं बताया कि महिलाएं आखिर पुरुष के चेहरे के किस खास फीचर को देखकर ऐसा करती हैं.