मैं नहीं बता सकता पासवर्ड क्योंकि…; केजरीवाल का बार-बार इनकार, अब ED का दूसरा तरीका

I can't tell the password because...; Kejriwal's repeated refusal, now ED has another way
I can't tell the password because...; Kejriwal's repeated refusal, now ED has another way
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। कथित शराब घोटाले में गिरफ्तार किए गए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) पूछताछ में जुटी है। आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो से हर दिन करीब पांच घंटे पूछताछ की जा रही है। हालांकि, ईडी अभी तक उनके फोन और डिजिटल डिवाइसेज का एक्सेस हासिल नहीं कर पाई है। केजरीवाल से बार-बार पासवर्ड बताने को कहा जा रहा है। लेकिन उन्होंने हर बार इससे इनकार कर दिया। अब इंडियन एक्सप्रेस ने अपनी एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया है कि ईडी ने केजरीवाल के आईफोन को अनलॉक कराने के लिए ऐपल से संपर्क किया है।

21 मार्च को केजरीवाल की गिरफ्तारी की रात पुलिस ने उनके घर से चार मोबाइल फोन बरामद किए थे। केजरीवाल की पत्नी का फोन भी ईडी ने जब्त किया था। ईडी ने 28 मार्च को रिमांड बढ़ाए जाने की अर्जी पर सुनवाई के दौरान कोर्ट को बताया था कि केजरीवाल के पत्नी के फोन का एक्सेस मिल गया है और इसका डेटा भी निकाल लिया गया है। लेकिन केजरीवाल अपने फोन का पासवर्ड नहीं बता रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक दिल्ली के मुख्यमंत्री ने छापेमारी के दौरान अपने आईफोन को स्विच ऑफ कर दिया और अभी तक ईडी अधिकारियों को पासवर्ड नहीं बताया है।

केजरीवाल से बार-बार उनका पासवर्ड मांगा गया, लेकिन उन्होंने हर बार इनकार किया। रिपोर्ट के मुताबिक जांच से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया, केजरीवाल का कहना है कि उनके फोन का एक्सेस लेने पर ईडी को उनकी चुनावी रणनीति और चुनाव पूर्व हुए गठबंधन से संबंधित डेटा हासिल हो जाएगा। अखबार ने यह भी बताया है कि ईडी ने आधिकारिक रूप से फोन निर्माता कंपनी ऐपल से भी संपर्क किया है। हालांकि, ऐपल का कहना है कि कुछ भी डेटा निकालने के लिए पहले पासवर्ड जरूरी है।

सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री ने ईडी को बताया है कि यह फोन उनके पास करीब एक साल से है और 2020-21 में शराब नीति निर्माण के दौरान जिस डिवाइस का इस्तेमाल वह कर रहे थे वह अब उनके पास नहीं है। वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि केजरीवाल से हर दिन करीब 5 घंटे पूछताछ की जा रही है। केजरीवाल एक अप्रैल तक ईडी की कस्टडी में रहेंगे।