ICC T20 World Cup: BCCI ने टीम इंडिया के लिए खोला खजाना, 125 करोड़ रुपये देने का एलान

ICC T20 World Cup: BCCI opened the treasury for Team India, announced to give Rs 125 crore
ICC T20 World Cup: BCCI opened the treasury for Team India, announced to give Rs 125 crore
इस खबर को शेयर करें

ICC T20 World Cup: रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने शनिवार को आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 की ट्रॉफी जीत ली है. टीम की इस शानदार जीत के बाद बीसीसीआई ने अपने खिलाड़ियों के लिए खजाना खोल दिया है. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने रविवार को भारतीय टीम के लिए कैश प्राइज देने का एलान किया है. जय शाह ने 125 करोड़ रुपये देने की घोषणा कर दी है. भारत की इस जीत का जश्न पूरे देश में मनाया गया. 2007 के बाद यह दूसरा मौका है जब भारत ने टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है. उस समय एमएस धोनी की अगुवाई में टीम ने इतिहास रचा था.

जय शाह ने की इनाम की घोषणा
बीसीसीआई सचिव जय शाह ने एक्स पर लिखा कि मुझे ICC पुरुष T20 विश्व कप 2024 जीतने के लिए टीम इंडिया के लिए 125 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है. टीम ने पूरे टूर्नामेंट में असाधारण प्रतिभा, दृढ़ संकल्प और खेल भावना का प्रदर्शन किया है. इस उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए सभी खिलाड़ियों, कोचों और सहयोगी स्टाफ को बधाई. इससे पहले जय शाह ने इस जीत को ऐतिहासिक बताया और अपने खिलाड़ियों की जमकर तारीफ की. टीम ने एक साथ मिलकर फाइनल मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन किया और दक्षिण अफ्रीका को 7 रनों से हराकर ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया.

17 साल बाद टी20 चैंपियन बना भारत
टीम इंडिया 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड चैंपियन बना है. 2007 में टी20 वर्ल्ड कप का पहला संस्करण भारत ने एमएस धोनी की कप्तानी में जीता था. उसके बाद धोनी ने भारत के लिए 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीता था. अब रोहित शर्मा ने भी कमाल कर दिया है. वह कपिल देव और धोनी के क्लब में शामिल हो गए हैं. फाइनल मैच में विराट कोहली ने शानदार प्रदर्शन किया और 59 गेंद पर 76 रनों की शानदार पारी खेली. आखिरी ओवर में दो विकेट चटकाकर हार्दिक पांड्या ने दक्षिण अफ्रीका के जबड़े से जीत छीन ली.

3 खिलाड़ियों ने टी20 आई से लिया संन्यास
वर्ल्ड कप खिताब जीतने के साथ ही स्टार विराट कोहली ने टी20 आई से संन्यास की घोषणा कर दी. उन्होंने कहा कि यह मेरा आखिरी टी20 वर्ल्ड कप है और साथ ही आखिरी टी20 आई भी. इसके कुछ ही देर बाद कप्तान रोहित शर्मा ने यह कहते हुए खेल के सबसे छोटे प्रारूप से संन्यास ले लिया कि अलविदा कहने का इससे शानदार मौका और कोई नहीं हो सकता. वहीं, रविवार को स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने भी टी20 आई से संन्यास का ऐलान कर दिया. भारत की टी20 टीम में एक साथ तीन स्लॉट खाली हो गए. अब युवा खिलाड़ियों के पास मौका है.