इस विटामिन की कमी होगी तो नहीं रुकेंगे सफेद बाल, बचने के लिए कौन से फूड्स खाएं

If there is a deficiency of this vitamin, gray hair will not stop, which foods to eat to avoid it
If there is a deficiency of this vitamin, gray hair will not stop, which foods to eat to avoid it
इस खबर को शेयर करें

Vitamin B For Premature White Hair: कई दशक पहले की बात करें तो सफेद बाल उन लोगों के सिर पर आते हैं जो करीब 40 की एज पार कर चुके हैं, लेकिन आजकल इसका उम्र से कोई लेना देना नहीं है. मौजूदा दौर में युवा के बालों में भी काफी सफेदी देखने को मिल रही है. इसलिए उन यंग एज ग्रुप के लोगों को एक डर सा सताने लगा है कि कहीं उनके बाल भी न पक जाएं. अगर आप भी इस परेशानी से बचना चाहते हैं तो शरीर में एक खास पोषक तत्व की बिल्कुल कमी न होने दें.

हेल्दी फूड्स से मिलता है बालों को पोषण

अगर आप अपनी डेली डाइट को डिसिप्लिन्ड तरीके से खाएंगे तो सफेद बालों की समस्याओं से परेशान नहीं होना पड़ेगा, भले ही कुछ लोगों को ये प्रॉब्लम जेनेटिक कारणों से होती है, लेकिन आमतौर पर इसकी असल वजह अनहेल्दी फूड हैबिट्स हैं. ऐसे में आपको वो भोजन जरूर खाने चाहिए जिसमें विटामिन बी की भरपूर मात्रा हो.

शरीर में न होने दें विटामिन बी की कमी

जैसे ही हमारी बॉडी में विटामिन बी की कमी होने लगती है उसके वॉर्निंग साइन बालों के जरिए नजर आने लगते हैं, इसमें हेयर फॉल की समस्याएं आना और बालों का रूखापन बढ़ना भी शामिल है. आप इस बात पर गौर करें कि आपकी डेली डाइट में विटामिन बी युक्त चीजें हैं या नहीं.

सफेद बाल नेचुरल तरीके से करें काले

अगर सही वक्त पर अपनी डाइट को न बदला गया तो ये बालों को नुकसान पहुंचा सकता है. इसके लिए आप डेरी प्रोडक्ट खा सकते हैं जिसमें विटामिन बी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. साथ ही ऐसी चीजों का भी सेवन करें जिसमें विटामिन बी6 और विटामिन बी12 भी खास तौर से हो.

विटामिन बी की कमी क्यों है नुकसानदेह

अगर शरीर में विटामिन बी की कमी हो जाए तो बालों तक ऑक्सीजन की सप्लाई कम होने लगती है. बॉयोटिन और फॉलिक एसिड की कमी से भी बाल कम उम्र में सफेद होने लगते हैं जिसकी वजह से युवाओं को शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ता है.

इन फूड्स से मिलता है विटामिन बी

-दाल
-होल ग्रेन
-नट्स
-दूध
-दही
-पनीर
-अंडा
-हरी पत्तेदार सब्जियां
-गेहूं
-मशरूम
-मटर
-सूरजमुखी के बीज
-एवोकाडो
-मछली
-मांस
-शकरकंद
सोयाबीन
-आलू
-पालक
-केला
-बीन्स
-ब्रोकली