राजस्थान में 11 बैल गाड़ियों पर निकली लड़के की बारात, जानकार होंगे हैरान

इस खबर को शेयर करें

भीलवाड़ा। राजस्थान के भीलवाड़ा जिले में एक बेहद अनोखी शादी देखने को मिली. दरअसल, यहां दूल्हा अपनी दुल्हन को लेने बैलगाड़ी में पहुंचा. खास बात यह रही कि पूरी बारात भी बैलगाड़ियों पर ही बैठकर दुल्हन के घर तक आई. बैलगाड़ियों पर बैठी यह बरात जिस भी गांव से गुजरी, लोग इसे ना केवल एकटक देखते रहे बल्कि इस लम्हे को अपने-अपने मोबाइल में कैद भी करने लगे. यह बारात गाजे-बाजे के साथ ईरास ग्राम पंचायत तक ऐसे ही पहुंची.

दूल्हे का नाम प्रभु कुमावत है, जिसकी शादी गोपाल कुमावत की बेटी मैना से तय हुई थी. बताया जा रहा है कि देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. और साथ ही इससे प्रदूषण भी काफी होता है. इसलिए दूल्हा अपनी बारात बैलगाड़ी में निकालकर लोगों को प्रदूषण रोकने का एक तरह से संदेश देना चाहता था.

वहीं, गांव के कुछ अन्य बुजुर्गों ने कहा कि बैलगाड़ी वाली बारात को देखकर उनकी भी पुरानी यादें ताजा हो गईं. क्योंकि पहले के जमाने में इसी तरह से बारात शादी के लिए आती थी.

प्रभु कुमावत ने जब अपने पिता भंवर कुमावत को यह बात बताई कि वह बैलगाड़ी से अपनी बारात ले जाएंगे तो उन्होंने भी इसका समर्थन किया. फिर 22 बैलों की 11 बैलगाड़ियां तैयार की गईं और दूल्हा अपनी दुल्हन को लेने पहुंचा. पूरे रास्ते बाराती बैलों के पैरों पर बंधे घुंघरू की आवाज पर नाचते रहे.

दुल्हन को हेलीकॉप्टर में बैठाकर ससुराल लाया दूल्हा

वहीं, इससे पहले दिसबंर 2021 में राजस्थान में एक दलित दूल्हा अपनी दुल्हन को हेलीकॉप्टर में बैठाकर ससुराल लाया, तो उन्हें देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा. दरअसल, बाड़मेर के रहने वाले दूल्हे तरुण मेघवाल ने बताया कि यह इच्छा उनकी मां की थी. वह चाहती थीं कि उनकी बहू हेलीकॉप्टर में बैठकर ससुराल आए. उसने कहा, ”जब हम हेलीकॉप्टर में सवार होकर अपने गांव पहुंचे तो वहां काफी ज्यादा संख्या में लोग आ पहुंचे. और उन्होंने हमारा दिल से स्वागत किया. मुझे इस बात की बेहद खुशी है कि मैंने अपने घरवालों की बात को पूरा किया.”