यूपी में पर छुट्टा जानवरों से जल्द मिलेगी निजात, योगी सरकार ने तैयार किया पूरा प्लान

In UP, the animals will get relief soon, Yogi government has prepared a complete plan
In UP, the animals will get relief soon, Yogi government has prepared a complete plan
इस खबर को शेयर करें

बाराबंकी: कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह ने दावा किया है कि साल भर के भीतर ही खेतों में छुट्टा जानवर सड़कों और खेतों में नहीं दिखाई पड़ेंगे। कैबिनेट मंत्री पीडबल्यूडी के निरीक्षण भवन में गोवंशीय जानवरों को लेकर यह दावा किया है और इसी के साथ योगी सरकार 2.0 की पूरी योजना बताई।

एक घंटे के भीतर मिलेगी पशु चिकित्सा
कैबिनेट मंत्री ने बताया कि गायों के लिए यूपी में एंबुलेंस सेवा शुरू की जा रही है। इसके तहत 1962 डायल करने पर एक घंटा के भीतर ही पशु चिकित्सा विभाग की टीम गोवंश के इलाज के लिए वहां पहुंच जाएगी। टीम में डॉक्टर के साथ ही तीन लोग मौजूद रहेंगे। पशुधन एवं दुग्ध विकास, राजनीतिक पेंशन, अल्पसंख्यक कल्याण, वक्फ एवं हज तथा नागरिक सुरक्षा मंत्री धर्मपाल सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि हमारी पहली प्राथमिकता है कि गोवंशों को आश्रय मिले। इसके लिए गोशालाओं को वृदह बनाया जाएगा।

गो-अभ्यारण्य बनाने के लिए होगा काम
मंत्री की ओर से यह भी कहा गया कि सरकार प्रदेश में गो-अभ्यारण्य बनाने को लेकर काम जारी है। हर ब्लॉक में गोशालाओं का निर्माण किया जाएगा। इसके संचालन को लेकर लोगों से भी सहयोग लिया जाएगा। इस बीच दूध के साथ ही गोबर और गोमूत्र से भी आय की जाएगी। इस आय का उपयोग भी गोशाला के विकास के लिए किया जाएगा।

चारागाह जमीन से हटेंगे कब्जे, चलेगा बुलडोजर
मंत्री धर्मपाल सिंह की ओर से बताया गया कि सरकार बेसहारा मवेशियों को लेकर बेहद गंभीर है। हर गांव में चारागाह की जमीन को भी सुरक्षित किया जा रहा है। इन जमीनों की पैमाइश कराई जाएगी। इसी के साथ वहां हरे चारे की बोआई भी करवाई जाएगी। अगर इन जमीनों पर माफियाओं का कब्जा पाया जाता है तो उन पर बुलडोजर चलाया जाएगा। मंत्री ने कहा कि जल्द ही जमीनों की तलाश भी शुरू की जाएगी।