India-Pakistan Nuclear Weapons: भारत ने निकाल दी सारी हेकड़ी, निकल गया पाकिस्तान के परमाणु बम का दम

India-Pakistan Nuclear Weapons: India took away all the arrogance, Pakistan's nuclear bomb lost its power
India-Pakistan Nuclear Weapons: India took away all the arrogance, Pakistan's nuclear bomb lost its power
इस खबर को शेयर करें

Pakistan Nuclear Arsenal: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान भले ही लाख कोशिशें कर ले लेकिन हर मामले में वो भारत से पीछे ही रहेगा. एक ही चीज थी, जिसमें पाकिस्तान खुद को हिंदुस्तान से आगे बताता था, वो है परमाणु बम. लेकिन अब उसमें भी पड़ोसी मुल्क पिछड़ गया. भारत ने पिछले साल 8 नए परमाणु बम बनाए, जिससे आंकड़ा 172 पहुंच गया. और परमाणु बम की गीदड़ भभकी देने वाले पाकिस्तान के परमाणु बम का दम निकल गया. वो पाकिस्तान ही क्या जो कंगाली के दौर में भी अपनी हरकतों से बाज आ जाए, वो पाकिस्तान ही क्या जो भारत के खिलाफ ज़हर उगलना छोड़ दे, वो पाकिस्तान ही क्या जो खुद को हिन्दुस्तान से आगे बताना छोड़ दे.

भारत से पिछड़ गया पाकिस्तान
लेकिन पाकिस्तान के दावे और हकीकत में कितना फर्क है इसकी एक और मिसाल समाने आई है. परमाणु बम की रेस में खुद को भारत से आगे बताने वाला पाकिस्तान इस मामले में भी भारत से पिछड़ गया है. परमाणु हथियारों की संख्या के मामले में भारत ने अब पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है. दुनियाभर के परमाणु बम पर नजर रखने वाली संस्था सिप्री ने अपने ताजा आंकड़ों में खुलासा किया है कि भारत ने पिछले साल 8 नए परमाणु बम बनाए, जिसके बाद भारत के पास परमाणु बमों की संख्या 172 हो गई. जबकि पाकिस्तान एक साल में कोई परमाणु बम नहीं बना पाया. इसकी वजह से उसके परमाणु बमों की संख्या 170 है.

इससे पहले इमरान सरकार में सिरफिरे मंत्री रहे शेख रशीद ने साल 2020 में भारत के खिलाफ अपने परमाणु बमों का गुणगान किया था जिसमें उन्होंने ये दावा किया था कि पाकिस्तान के पास पाव-पाव किलो के बम हैं जिसका इस्तेमाल वो भारत के ख़िलाफ़ कर सकते हैं.

शेख रशीद ने दिए थे बेतुके बयान

इस दौरान शेख रशीद ने कई बेतुके बयान भी दिए थे जिसमें ये दावा किया था कि पाकिस्तान के बम भारत में सबकुछ तबाह कर देंगे लेकिन मुसलमानों को कुछ नहीं करेगा. पाकिस्तान ने जब बमों के बहाने भारत को धमकाने की कोशिश की तो पीएम मोदी ने भी इसका करारा जवाब दिया था जिसमें उन्होंने पाकिस्तान को बता दिया था कि भारत के परमाणु बम दिवाली के लिए नहीं रखे हैं.

परमाणु बमों पर नजर रखने वाली संस्था सिप्री ने अपनी रिपोर्ट में ये भी बताया है कि भारत के सबसे बड़े दुश्मन चीन ने एक साल में 90 बमों को तैयार किया है जिसके उसके परमाणु बमों की संख्या 410 से बढ़कर 500 तक पहुंच गई है. सिप्री की रिपोर्ट के मुताबिक:

दुनियाभर में परमाणु बमों की संख्या 12,121 तक पहुंच गई है.
इनमें से 9,585 परमाणु बम सैन्य जखीरे में रखे गए हैं.
जबकि 3,904 परमाणु बम मिसाइलों और लड़ाकू विमानों में रखे गए हैं.
वहीं 2,100 परमाणु बमों को ज्यादा अलर्ट पर रखा गया है.

इससे पहले पाकिस्तान बार बार इस बात की धमकी देता रहा कि अगर भारत ने उसपर हमला किया तो वो अपने परमाणु बमों का इस्तेमाल करेगा और उसके पास भारत से ज़्यादा परमाणु बम हैं लेकिन अब वो इस बात का भी दावा नहीं कर सकता क्योंकि भारत ने परमाणु बम की रेस में भी पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है. मौजूदा वक्त में दुनिया के 9 देश परमाणु बम बन रहे हैं जिसमें रुस के पास सबसे ज्यादा परमाणु बम हैं.

रूस के पास इस समय 5,580 परमाणु बम हैं
जबकि दूसरे नंबर पर अमेरिका के पास 5,044 परमाणु बम हैं
तीसरे नंबर पर चीन के पास 500 परमाणु बम हैं
चौथे नंबर पर फ्रांस के पास 290 परमाणु बम हैं
उधर पांचवे नंबर पर ब्रिटेन के पास 225 परमाणु बम हैं
जबकि छठे नंबर पर भारत के पास 172 परमाणु बम हैं
सातंवे नंबर पर पाकिस्तान के पास 170 परमाणु बम हैं
आठवें नंबर पर इज़रायल के पास 90
और नौंवे नंबर पर उत्तर कोरिया के पास 50 परमाणु बम हैं