इन 5 लोगों के लिए जहर से कम नहीं चाय, शरीर में जाते ही बिगड़ने लगती है हालत

International Tea Day: For these 5 people, tea is no less than poison, the condition starts worsening as soon as it enters the body.
International Tea Day: For these 5 people, tea is no less than poison, the condition starts worsening as soon as it enters the body.
इस खबर को शेयर करें

चाय दुनिया भर में चाय सबसे ज्यादा परोसे जाने वाले बेवरेज में शामिल है. इसकी लोकप्रियता और एक लंबी हिस्ट्री को देखते हुए हर साल 21 मई को इंटरनेशनल टी डे (International Tea Day) भी मनाया जाता है. आज के समय में चाय की अहमियत को हर घर में देखा जा सकता है. चाय में भी कई वैरायटी है जिसमें से दूध वाली चाय को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है.

लेकिन क्या आप जानते हैं दूध मिलाते ही चाय टॉक्सिक बन जाता है. खासतौर पर इन 5 स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करने वाले लोगों के लिए दूध वाली चाय जहर के घूंट के बराबर होती है. यहां आप ऐसे हेल्थ प्रॉब्लम के बारे में जान सकते हैं जिसमें चाय का सेवन हालत पस्त कर सकता है.

आयरन की कमी
यदि आपके शरीर में आयरन की कमी है तो दूध वाली चाय का सेवन बहुत ही कम करें या ना करें. एनसीबीआई के अनुसार, चाय में टैनिन नामक यौगिक होता है जो बॉडी को आयरन एब्जॉर्ब करने से रोकता है.

डिप्रेशन या स्ट्रेस

हालांकि चाय पीने के बात रिफ्रेशिंग महसूस होता है. लेकिन यदि आप डिप्रेशन या स्ट्रेस से गुजर रहे हैं तो चाय का सेवन ना करें. चाय पीने से इसके लक्षण और गंभीर हो सकते हैं.

रात में नींद ना आना

यदि आप रात में सो नहीं पाते हैं तो इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह चाय हो सकती है. खासतौर पर यदि आप इसका सेवन शाम के समय करते हैं. एनआईएच में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, कैफीन मेलाटोनिन के उत्पादन को रोक देता है जिससे नींद की गुणवत्ता खराब होने लगती है.

खराब डाइजेशन

दूध वाली चाय आपके खराब डाइजेशन को और भी बिगाड़ सकती है. इससे मौजूद कैफीन और फैट साथ में मिलकर गैस, ब्लोटिंग, एसिड रिफलक्स का कारण बनते हैं.

इसे भी पढ़ें- भाग्यश्री ने खोला सेहत का राज, बताया- एसिडिटी हो या पेट खराब बिना दवा ऐसे पाती हैं छुटकारा

हार्ट डिजीज

यदि आपके दिल के मरीज हैं तो दूध की चाय का सेवन ना करें. यह आपकी बीमारी को ट्रिगर कर सकता है. हालांकि बिना शक्कर की काली चाय कम मात्रा में पीना हार्ट के लिए सेफ होता है.