मानसून में इन 5 बीमारियों से बचना है जरूरी, लापरवाही पड़ सकती है भारी

It is important to avoid these 5 diseases during monsoon, carelessness can prove costly
It is important to avoid these 5 diseases during monsoon, carelessness can prove costly
इस खबर को शेयर करें

मानसून में अगर आप मस्ती के मूड में हैं, तो आपको कुछ सावधानियां बरतनी होंगी, नहीं तो कई बीमारियां आपको घेर सकती हैं. आइए जानते हैं मानसून में लापरवाही के कारण कौनसी 5 बीमारियां आपको परेशान कर सकती हैं.

मलेरिया

मानसून में मलेरिया की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या काफी ज्यादा है. मलेरिया में बुखार, सिरदर्द, बदनदर्द, कमजोरी, चक्कर आना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. मलेरिया से बचने के लिए आपको मच्छरों से विशेष सावधानी बरतनी होगी.

चिकुनगुनिया

मानसून में चिकुनगुनिया भी काफी तेजी से फैलता है. इसमें आपको आंखों में दर्द, नींद न आना, कमजोरी, शरीर पर लाल चकत्ते बनना और जोड़ों में तेज दर्द होता है. यह बीमारी एडिस मच्छर के काटने से होती है. इसलिए साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें.

डेंगू

मानसून में डेंगू होना खतरनाक बीमारी है. इस बीमारी में लगातार बुखार आना, सिरदर्द के साथ मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होना, ठंड लगना, कमजोरी और चक्कर आने लगते हैं. इससे बचने के लिए फुल कपड़े पहनें, मच्छरों से पूरी तरह सावधान रहें.

टाइफाइड

बारिश के मौसम में टाइफाइड के भी काफी ज्यादा मामले आते हैं. इसमें शरीर दर्द के साथ, सिर दर्द, बुखार, भूख में कमी के साथ कब्ज होना भी प्रमुख लक्षण है. यह साल्मोनेला टाइफी बैक्टीरिया के कारण होता है.

हैजा

हैजा होने के प्रमुख लक्षण दस्त, पैरों में अकड़न और उल्टी होना हो सकता है. यह गंदा खाना खाने या पानी पीने से होता है. मानसून में बाहर का खाना खाने से भी हैजा हो सकता है, क्योंकि बारिश में गंदगी भी होती है, जिसके चलते बाहर का खाना नुकसानदायक हो सकता है.