राजस्थान के किन जिलों में हो रही हल्की बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

इस खबर को शेयर करें

Jaipur: प्रदेश में जाते हुए मानसून (Weather Report) की मेहरबानी लगातार जारी है. एक दिन की बेरुखी के बाद एक बार सिर से प्रदेश के कई जिलों में मौसम हल्की से मध्यम बारिश ने लोगों को राहत दी है. 6 अक्टूबर से दक्षिण पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों से मानसून के विदा होने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई है, लेकिन इससे पहले कुछ हिस्सों में हो रही बारिश राहत देने वाली नजर आ रही है.

प्रदेश में इस साल मानसून की अच्छी बारिश ने ना सिर्फ किसानों के चहरों पर मुस्कान लौटाई है, इसके साथ ही प्रदेश के जलाशयों को भी नया जीवनदान दिया है. अब तक प्रदेश में औसत से करीब 21 फीसदी से ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है, तो वहीं ईस्ट एयर वेस्ट राजस्थान में अब तक औसत से ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है. करीब 2 दर्जन जिलों में करीब 20 से 50 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज हो चुकी है, साथ ही इस साल करीब आधा दर्जन जिलों में औसत से कम बारिश भी समस्या बनी है.

मौसम विभाग के अनुसार आज भी गंगानगर (Sri Ganganagar), हनुमानगढ़ (Hanumangarh) और आसपास के लगने वाले बीकानेर (Bikaner) के उत्तरी भागों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश का दौर जारी रहेगा. इसके अलावा भरतपुर (Bharatpur) संभाग को छोड़कर राज्य के ज्यादातर भागों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है, 6 अक्टूबर से दक्षिण पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों से मानसून के विदा होने के लिए परिस्थितियां अनुकूल है.