यूपी में खुलेगा नौकरियों का पिटारा, लेखपाल और क्लर्क जैसी पोस्ट पर होने जा रही हैं 13 हजार भर्तियां

इस खबर को शेयर करें

प्रदेश में युवाओं को अगले महीने रोजगार के काफी अवसर मिलेंगे। पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खाली पदों पर भर्ती की प्रक्रिया में गति लाने के निर्देश के बाद विभागों में काफी तेजी आई है। पिछले पंद्रह दिन में विभिन्न विभागों से समूह ग की भर्ती के लगभग 180 से अधिक अधियाचन अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को मिले हैं। इसके आधार पर वह 13 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही विज्ञापन जारी करेगा।

आयोग की ओर से अगले महीने जिन प्रमुख भर्तियों के लिए विज्ञापन जारी किया जाना है, उसमें एएनएम, लेखपाल, कनिष्ठ सहायक, आशुलिपिक, जेई भर्ती शामिल है। आयोग स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत एएनएम के 4800 से अधिक पदों, राजस्व विभाग के अंतर्गत लेखपाल के 4700 से अधिक पदों, राज्य कर, राजस्व परिषद आदि विभागों में कनिष्ठ सहायक के 1100 से अधिक पदों के विज्ञापन जारी करने की तैयारी में है।

इसी तरह आवास विकास व अन्य विभागों में जेई इलेक्ट्रिकल व मैकेनिकल के 500 से अधिक पदों पर, उद्योग व उद्यम प्रोत्साहन आदि के 300 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी है। आयोग के अनुसार 10 जून से 25 जून के बीच विभागों ने 180 अलग-अलग भर्तियों के लिए अधियाचन भेजा है। यह लगभग 3300 से अधिक पदों के हैं। वहीं कुछ अन्य अधियाचन पर पहले से प्रक्रिया चल रही है। यह भी जल्द फाइनल हो जाएंगे। आयोग के सचिव अवनीश सक्सेना ने कहा कि विभागों के अधियाचन का परीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।

अधियाचन में अगर कोई कमी है तो उसे ठीक करने के लिए वापस किया जा रहा है। कई प्रमुख भर्तियों के लिए विज्ञापन लगभग अंतिम चरण में हैं। जुलाई में हम इनको जारी करेंगे। जैसे-जैसे विभागों से आवेदन मिल रहे हैं, हम उनकी प्रक्रिया पूरी कर आगे बढ़ा रहे हैं। हमारा प्रयास है कि जल्द से जल्द और ज्यादा से ज्यादा विभागों की भर्ती प्रक्रिया को समय से पूरा कराएं।

– अवर अभियंता सिविल के 4612 पद
– प्राविधिक सहायक ग्रुप सी के 3446 पद
– जेई सिविल के 2847 पद
– सहायक लेखाकार व लेखा परीक्षक के 1828 पद
– आयुर्वेदिक फार्मासिस्ट के 1002 पद
– होम्योपैथी फार्मासिस्ट के 397 पद
– कनिष्ठ विश्लेषक औषधि के 361 पद
– सहायक स्टोर कीपर के 200 पद