अभी-अभी: वेस्ट यूपी में माहौल बिगाड़ने की कोशिश, युवकों ने मजार पर मचाई तोड़फोड़

Just now: An attempt to spoil the atmosphere in West UP, youths ransacked the tomb
Just now: An attempt to spoil the atmosphere in West UP, youths ransacked the tomb
इस खबर को शेयर करें

बिजनौर: जिले के थाना शेरकोट इलाके में आज उस समय माहौल खराब होने से बचा जब दो मुस्लिम सगे भाइयों ने तीन मजारों पर तांडव मचा दिया. उन्होंने मजारों पर मौजूद चादरों और परदों को जला डाला. राख़ का ढेर बना दिया. मजार पर तांडव मचाने वाले दोनों सगे भाइयों कमाल और आदिल को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. इस वारदात ने जिले मे हड़कंप मचा दिया है जिले के डीएम और एसपी ने इलाके में डेरा डाल दिया.

तीन मजारों पर दो सगे भाइयों ने जमकर तांडव मचाया
दरअसल, ये मामला है जनपद के थाना शेरकोट इलाके का जहां की तीन मजारों पर दो सगे मुस्लिम भाइयों ने जमकर तांडव मचाया वो भी महज जिले की फिजा बिगाड़ने को लेकर. ग्राम घोषिवाला की भूरेशाह की मजार व थाबा शेरकोट से महज दो सौ मीटर की दूरी पर जलालशाह की मजार व थाने से पचास मीटर की दूरी पर कुतुबशाह की मजार हैं. इन तीनों मजारों को दो सगे भाइयों कमाल और आदिल ने क्षतिग्रस्त कर डाला. इन दोनों भाइयों ने मजारों की चादरों और पर्दों को जलाकर राख कर दिया.

पुलिस दोनों भाइयों से कड़ाई से पूछताछ कर रही
इनकी हरकत को इलाके के लोगों ने देख लिया और पुलिस को जानकारी दी मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों भाइयों कमाल और आदिल को गिरफ्तार कर लिया. घटना की सूचना पर जिले के डीएम उमेश मिश्रा और एसपी दिनेश सिंह ने जायजा लिया और हालत पर काबू पाया. पुलिस दोनों भाइयों से कड़ाई से पूछताछ कर रही है और इलाके में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है. पुलिस पूछताछ में पता लगा रही है कि तोड़फोड़ कि असल वजह क्या है. इतना तो तय है अगर ये दोनों भाई पकड़े न जाते तो जिले के हालत कुछ और होते.

इस मामले पर ADG कानून व्यवस्था ने दी जानकारी
इस पूरे मामले पर एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने दी जानकारी देते हुए बताया, “आज बिजनौर की घटना को लेकर थाना शेरकोट में पुलिस ने बड़ी घटना होने से रोका. यह सूचना तकरीबन 5 बजे आई थी कि दो व्यक्तियों के द्वारा जलाल शाह की मजार पर तोड़फोड़ कर चादरें जलाई गई हैं. इस पर कड़ी कार्रवाई करते हुए जब तक पुलिस तहकीकात कर रही थी यह सूचना फिर से प्राप्त हुई कि उसी थाना क्षेत्र में भूरे शाह की मजार पर भी आगजनी हुई है. वहां पर पुलिस पहुंची तथा वहां भी कार्रवाई की गई.”

उन्होंने बताया कि यह दोनों व्यक्ति जिनका नाम कमाल और आदिल हैं. यह दोनों सगे भाई हैं. इन लोगों ने गेरवे रंग का पट्टा सर पर बांध रखा था तथा इनके द्वारा यह घटना की गई. स्थानीय सूचना प्राप्त हुई कि वहां कुछ धार्मिक ग्रंथों को नुकसान पहुंचाया गया है. पुलिस ने वहां पहुंच कर चीजों को चेक किया तो पता चला कि धार्मिक ग्रंथों का नुकसान नहीं हुआ है. इन लोगों ने शेरकोट कस्बे में 11:30 बजे एक कुतुब शाह की मजार पर भी लोगों ने तोड़फोड़ की थी. यह पूरा घटनाक्रम यह दर्शाता है कि जब सावन का महीना चल रहा है. कांवड़ यात्रा को लेकर इस तरह की घटना करा कर माहौल को खराब करने की कोशिश की जा रही है, लेकिन पुलिस इन सबसे पहली नजर बनाए हुए हैं और ऐसे तत्वों से निपटने के लिए तैयार है.