अभी अभीः केदारनाथ मंदिर के पास एवलांच, 11 कारें बहीं, पुल ढहा, कई सड़कें बंद-जानें ताजा हालात

Just now: Avalanche near Kedarnath temple, 11 cars swept away, bridge collapsed, many roads closed - know the latest situation
Just now: Avalanche near Kedarnath temple, 11 cars swept away, bridge collapsed, many roads closed - know the latest situation
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़। Weather Update: उत्तराखंड (Uttarakhand) में केदारनाथ मंदिर (Kedarnath Temple) के पास रविवार को एवलांच (Avalanche) आया। मंदिर के पीछे लगे पहाड़ी पर सुबह 5 बजे गांधी सरोवर के ऊपर बर्फ का बड़ा हिस्सा सरक गया। हालांकि इसमें जानमाल का नुकसान नहीं हुआ। इससे पहले उत्तराखंड के हरिद्वार (Haridwar) में शनिवार को गंगा नदी (Ganga) का जलस्तर बढ़ने से 8 गाड़ियां बह गई थीं।

दूसरी तरफ, झारखंड के गिरिडीह जिले में मानसून की पहली बारिश में ही एक निर्माणाधीन पुल गिर गया। गिरिडीह के देवरी प्रखंड में अरगा नदी पर यह पुल 5.5 करोड़ की लागत से बन रहा था। लेकिन, शनिवार को बारिश के कारण नदी का जलस्तर बढ़ गया। रविवार को नदी की तेज धारा में पुल का गर्डर टूट कर गिर गया।

पंजाब समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग (IMD) ने यूपी, उत्तराखंड, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में 2 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट है। अरुणाचल प्रदेश में रेड अलर्ट है। मेघायल, अरुणाचल, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 30 जून से 3 जुलाई के बीच 64.5 से 204.4mm बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि मानसून रविवार (30 जून) को पूरे देश को कवर कर लेगा। शनिवार (29 जून) को मानसून उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आगे बढ़ गया। अब सिर्फ पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी राजस्थान के हिस्से बाकी हैं। आमतौर पर मानसून पूरे देश को 8 जुलाई तक कवर करता है।

अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश
दो-तीन दिनों से देश के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश से बीते गुरुवार (27 जून) तक जून में बारिश की जो कमी 19% थी, वह शनिवार (29 जून) को घटकर 14% रह गई है। 29 जून तक सामान्यत: 157.7mm बारिश होनी चाहिए, लेकिन शनिवार तक 136mm बारिश हुई है। यह तीसरा वर्ष होगा, जब जून में सामान्य से कम बारिश दर्ज होगी। 10 वर्षों में ऐसा चार बार ही हुआ है कि बारिश सामान्य से ज्यादा हुई है।

हिमाचल में कई सड़कें बंद
हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में शनिवार (29 जून) को भारी बारिश हुई। कांगड़ा, कुल्लू और किन्नौर जिलों में तीन सड़कों पर ट्रैफिक बंद कर दिया गया है। वहीं, असम में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति बन गई है। डिब्रूगढ़ में सीआरपीएफ कैंप, पुलिस कैंप, लोगों के घरों में पानी भर गया है। रास्ते ब्लॉक हैं। बिजली सप्लाई पूरी तरह से ठप है।

दिल्ली में 11 की मौत, हरिद्वार में 11 कारें बहीं
दिल्ली में बीते दो दिन हुई बारिश में 11 लोगों की मौत हो गई। 29 जून को भी 6 शव बरामद किए गए। इसमें चार बच्चे, एक युवक और एक बुजुर्ग शामिल थे। वहीं, AIIMS की पार्किंग में पानी भर गया।

उत्तराखंड में 27 जून को मानसून की एंट्री हुई थी। महज तीन दिन की बारिश में शनिवार (29 जून) को हरिद्वार में गंगा नदी उफान पर आ गई। इससे बाढ़ जैसी स्थिति बन गई। 8 कारें पानी की तेज धार में बह गईं। गनीमत रही कि इस कारों में कोई नहीं था। इसके अलावा निचले इलाकों में मौजूद घरों में भी पानी भर गया।