अभी अभीः 7.4 की भीषण तीव्रता वाले भूकंप से दहली धरती, सुनामी की चेतावनी जारी, जानें कहा कितना असर

इस खबर को शेयर करें

अलास्का. यूनाईटेड स्टेट जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey-USGS) के मुताबिक अलास्का प्रायद्वीप क्षेत्र में 7.4 तीव्रता का भीषण भूकंप (Earthquake) आया है. इस तेज भूकंप के बाद अमेरिकी सुनामी चेतावनी प्रणाली ने सुनामी की चेतावनी जारी की. यूएसजीएस ने कहा कि भूकंप 9.3 किमी. (5.78 मील) की गहराई पर आया था. अलास्का भूकंप केंद्र ने कहा कि अलास्का प्रायद्वीप, अलेउतियन द्वीप और कुक इनलेट इलाकों में झटके महसूस किए गए.

अमेरिका के राष्ट्रीय सुनामी चेतावनी केंद्र ने खतरे वाले इलाकों के लोगों को तत्काल ऊंचाई वाली जगहों पर जाने के लिए कहा है. सोशल मीडिया पर सुनामी के खतरे वाले इलाकों के मैप में लाल रंग में हाइलाइट किया गया है. अलास्का के दक्षिण में 7.4 तीव्रता के भूकंप के बाद सुमानी की ये चेतावनी जारी हुई है. इस बीच, अलास्का ज्वालामुखी वेधशाला (Alaska Volcano Observatory) ने भी राख का एक बड़ा गुबार निकलने के बाद शिशाल्डिन ज्वालामुखी (Shishaldin volcano) के लिए एक और खतरे की चेतावनी जारी की. एजेंसी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि शिशाल्डिन ज्वालामुखी का विस्फोट तेज हो गया है. उपग्रह डेटा में रात लगभग 9 बजे समुद्र तल से 15,000 फीट (4.6 किमी.) ऊपर राख का एक बादल देखा गया है.

यह भीषण भूकंप तब आया है, जब दो हफ्ते पहले अलास्का के एंकरेज में एक हल्का भूकंप आया था. यूएसजीएस के मुताबिक भूकंप एंकरेज शहर से लगभग 12 मील दक्षिण में और ईगल नदी से लगभग दो मील दक्षिण में दर्ज किया गया था. हालांकि तब किसी के घायल होने या नुकसान की सूचना नहीं थी. यूएसजीएस द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों से पता चला है कि भूकंप 17.5 मील की गहराई पर आया था.

मार्च 1964 में अलास्का में 9.2 तीव्रता का भूकंप आया था, जो उत्तरी अमेरिका में अब तक का सबसे शक्तिशाली भूकंप था. इसने एंकरेज को तबाह कर दिया और सुनामी ला दी जिसने अलास्का की खाड़ी, अमेरिका के पश्चिमी तट और हवाई को तहस-नहस कर दिया. उस भूकंप और सुनामी से 250 से अधिक लोग मारे गए थे.