अभी अभीः टैंक लेकर गाजा में घुसी इजरायली सेना, ईरान ने दी धमकी, आज रात शुरु होगी वर्ल्ड वार 3?

Just now: Israeli army entered Gaza with tanks, Iran threatened, World War 3 will start tonight?
Just now: Israeli army entered Gaza with tanks, Iran threatened, World War 3 will start tonight?
इस खबर को शेयर करें

इजराइल ने गाजा के लोगों से कहा है कि वो गाजा सिटी खाली कर दें। 24 घंटे में वादी गाजा में रहने वाले फिलिस्तीनी वहां से हट जाएं। वहां रहने वाले लोग उनके दुश्मन नहीं हैं। वो केवल हमास का खात्मा करना चाहते हैं। दूसरी ओर हमास ने लोगों से कहा है कि वो अपनी जगह छोड़कर कहीं न जाएं, जहां हैं वहीं बने रहें।

वहीं, इजराइल के आदेश पर UN के प्रवक्ता ने कहा है कि इस इलाके में 10 लाख से ज्यादा लोग रहते हैं। ये गाजा की आधी आबादी है। इन्हें इतने कम समय में वहां से हटने का आदेश देना उनकी जिंदगी से खिलवाड़ करने जैसा है। इससे मानवीय संकट पैदा होगा। UN ने अपील की है, इजराइल इस ऑर्डर को वापस ले।

इस बीच हमास ने बताया है कि गाजा पर की गई इजराइल की एयरस्ट्राइक में 13 इजराइलियों की मौत हुई है। ये उन लोगों में शामिल थे, जिन्हें हमास ने 7 अक्टूबर के हमले के बाद बंधक बना लिया था। जंग के 7वें दिन अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की है।

ईरान ने दिए इजरायल से युद्ध में कूदने के संकेत

इजरायल पर हमास के हमले के बाद पूरी दुनिया दो हिस्सों में बंटी नजर आ रही है। अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी जैसे देशों ने खुलकर इजरायल का समर्थन किया है तो वहीं अरब देश हमास का समर्थन कर रहे हैं। यही नहीं इस मामले में ईरान ने तो अब युद्ध में ही कूदने के संकेत दिए हैं। ईरान के विदेश मंत्री हुसैन आमिर अब्दुल्लाहियान ने कहा कि यदि गाजा पर इजरायल की बमबारी नहीं रुकती है तो फिर इस युद्ध में और भी मोर्चे खुल जाएंगे। उन्होंने अपने बयान से लेबनान के उग्रवादी समूह हिजबुल्लाह को भी मैदान में उतारने के संकेत दिए।

हिजबुल्लाह और हमास दोनों ही ईरान खुलकर समर्थन करता रहा है। खबरों के मुताबिक हमास को इस हमले की ट्रेनिंग भी ईरान ने ही दी थी, लेकिन वह इससे इनकार कर रहा है। ईरान उन देशों में से एक रहा है, जो इजरायल के खिलाफ रहे हैं। हमास के हमले के बाद ईरान, इराक, कतर, मिस्र जैसे कई देशों में जश्न मना था और मिठाई तक बांटी गई थी। ईरान के विदेश मंत्री फिलाहल लेबनान में हैं और वहां इसी मसले पर बैठकें कर रहे हैं। गुरुवार को वह जब लेबनान पहुंचे तो हमास और फिलिस्तीन इस्लामिक जिहाद के सदस्यों ने उन्हें बधाई दी।

ऊपर बम, नीचे भूख; इजरायल भड़का तो मौत के साये में तड़प रहे फिलिस्तिनी

आमिर अब्दुल्लाहियान ने कहा कि यदि हमले इसी तरह जारी रहे तो निश्चित तौर पर कुछ और मोर्चे भी खुल सकते हैं। लगातार आक्रमण, युद्ध अपराध, गाजा को सीज करना ऐसी चीजें हैं, जिनसे कुछ और मोर्चे खुलने की संभावना बढ़ जाएगी। लेबनान पहुंचने से पहले ईरान के विदेश मंत्री पड़ोसी देश इराक भी पहुंचे थे। यहां उन्होंने पीएम मोहम्मद शिया अल-सूडानी से मुलाकात की थी। दरअसल हमास और हिजबुल्लाह को लंबे समय से ईरान से मदद मिलती रही है। वह उन देशों का नेतृत्व करता है, जो अरब क्षेत्र में इजरायल के विरोधी रहे हैं। वही सऊदी अरब और यूएई ऐसे देश हैं, जो इजरायल का तीखा विरोध नहीं कर रहे हैं।