अभी-अभी: राजस्थान में बीजेपी के संभावित उम्मीदवारों की लिस्ट आई सामने, यहां देखिए विस्तार से

इस खबर को शेयर करें

जयपुर. राजस्थान विधानसभा चुनाव के रण को जीतने के लिए बीजेपी परिवर्तन यात्राओं के जरिए माहौल तैयार करने में जुटी है. इसके अलावा कांग्रेस के खिलाफ लगातार रणनीति भी तैयार की जा रही है. चुनाव से पहले तक बीजेपी कई और मुद्दों के जरिए कांग्रेस सरकार को घेरेगी. इसके अलावा कई बड़े चेहरों को पार्टी में शामिल कर मैसेज देने की भी कोशिशें जारी हैं. तमाम रणनीतियों और दांव-पेंच के बावजूद टिकटों का सही वितरण पार्टी के लिए सबसे बड़ी चुनौती है.

पार्टी का मानना है कि अगर टिकटों का वितरण गलत होता है तो सभी रणनीतियां धराशाही होने में देर नहीं लगेगी. यही कारण है कि पार्टी इस बार सिफारिश के बजाय सर्वे के आधार पर टिकटों का वितरण करना चाहती है. अंदरखाने चर्चा है कि पार्टी ने प्रत्याशियों को शॉर्टलिस्ट कर लिया है. लेकिन सूची जारी करने से पहले बीजेपी रायशुमारी जैसी कवायद करने पर भी विचार कर रही है ताकि परिवर्तन यात्राओं से कार्यकर्ताओं और प्रत्याशियों में बने मोमेंटम को आगे भी बनाया रखा जा सके.

बीजेपी यह अपना रही है रणनीति
पार्टी साल 2018 में हारी हुई सीटों के कारणों को टटोलने और जीतने की रणनीति पर काम करने के साथ ही इस बार उन सीटों पर भी विशेष फोकस कर रही है, जहां पिछले तीन चुनावों में पार्टी लगातार हार रही है. यही कारण है कि जयपुर से लेकर दिल्ली तक मंथन लगातार जारी है. पार्टी सूत्रों की मानें तो परिवर्तन यात्राओं के बाद टिकटों को लेकर पार्टी रायशुमारी कर सकती है. इसके लिए बड़े नेताओं को संभागवार रायशुमारी के लिए भेजा जा सकता है. बीजेपी को भरोसा है कि परिवर्तन यात्राओं के जरिए चुनावी माहौल तैयार हो गया है. चूंकि अभी भी चुनाव के लिए दो महीने का वक्त बचा हुआ है ऐसे में जल्द ही प्रत्याशियों की घोषणा करने से यात्राओं से बने हुए माहौल को चुनाव तक बनाए रखना संभव नहीं होगा.

कमजोर और सुरक्षित माने जाने वाली टिकटों की पहले घोषणा हो सकती है
पार्टी दो से तीन लिस्टों के जरिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर सकती है. बताया जा रहा है कि पीएम नरेन्द्र मोदी की सभा के बाद एक छोटी लिस्ट जारी करने पर विचार किया जा रहा है. कमजोर और सुरक्षित माने जाने वाली टिकटों की पहले घोषणा हो सकती है. वहीं जिन सीटों पर दावेदार ज्यादा हैं उन सीटों की घोषणा में वक्त लग सकता है. आगामी विधानसभा चुनावों के बीच बीजेपी केन्द्रीय नेतृत्व की व्यस्तताएं भी लगातार बनी हुई हैं. ऐसे में संभावनाएं बन रही है कि टिकटों की घोषणा में कुछ और वक्त लग सकता है. हालांकि पार्टी ने अपने स्तर पर तैयारियां पूरी कर ली है. अब केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक का इंतजार किया जा रहा है.

पार्टी सूत्रों के मुताबिक प्रमुख सीटों के लिए शॉटलिस्ट किए गए दावेदार

झालरापाटन- वसुंधरा राजे
चूरू – राजेन्द्र राठौड़
आमेर – सतीश पूनिया
अजमेर उत्तर – वासुदेव देवनानी
अजमेर दक्षिण – अनिता भदेल
बीकानेर ईस्ट – सिद्धी कुमारी
सूरतगढ़ – रामप्रताप कासनिया, राजेन्द्र भादू, अशोक नागपाल और विजेन्द्र पूनिया
रतनगढ़ – अभिनेष महर्षि, धर्मवीर पुजारी और सुरेंद्र भाभड़ा
श्रीगंगानगर – जयदीप बिहाणी, विनीता आहुजा, संजय महिपाल और महेश पेड़ीवाल
दांतारामगढ़ – इंद्रा चौधरी, मधु कुमावत, गजानंद कुमावत और प्रभु सिंह
निम्बाहेड़ा – श्रीचंद कृपलानी, सोहनलाल आंजना और भूपेंद्र सिंह बड़ोली
भीलवाड़ा – विठ्ठल शंकर अवस्थी, राकेश पाठक, लादूलाल तेली और आजाद शर्मा
बाड़मेर शहर – प्रियंका चौधरी, रूपाराम सहारण और सांसद कैलाश चौधरी