छत्तीसगढ़ में बीजेपी मारेगी बाजी या कांग्रेस की होगी वापसी? सर्वे में मिला चौंकाने वाला जवाब

Will BJP win in Chhattisgarh or will Congress make a comeback? Surprising answer found in survey
Will BJP win in Chhattisgarh or will Congress make a comeback? Surprising answer found in survey
इस खबर को शेयर करें

Chhattisgarh Election 2023 News: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव से पहले परिणामों को लेकर अभी से कयासों का दौर शुरू हो गया है. बीजेपी ने कई सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर जोरशोर से प्रचार-प्रसार में जुटी है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत दूसरे बड़े नेता लगातार दौरा कर रहे हैं. वर्तमान में प्रदेश में सत्तासीन कांग्रेस लगातार जमीन स्तर से कार्यकर्ताओं को जोड़ने में लगी है. पार्टी आलाकमान यहां पर उम्मीदवारों के नामों के एलान से पहले लगातार माथा पच्ची कर रहा है. कांग्रेस ने साल 2018 के विधानसभा चुनाव में 15 साल तक सत्ता में काबिज रहने वाली बीजेपी को बेदखल, जोरदार वापसी की थी.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव को लेकर डीबी लाइव ने चौंकाने वाला सर्वे किया है. इस सर्वे के मुताबिक, आगामी विधानसभा चुनाव में प्रदेश की 90 सीटों में कांग्रेस 48 से 60 सीटों पर दर्ज कर सकती है. जबकि बीजेपी 28 से 40 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है, वहीं अन्य के खातें में शून्य से 4 सीटें जाते हुए दिखाई पड़ती हैं. इस सर्वे के मुताबिक, बीजेपी भले ही बहुमत के आंकड़े तक नहीं पहुंचती दिखाई पड़ रही है, लेकिन उसके सीटों में इजाफा होने की संभावना है. साल 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने सिर्फ 15 सीटों पर यानि लगभग 16 फीसदी सीटों जीत दर्ज किया था, ऐसे में पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार बीजेपी को लगभग 9 से 20 फीसदी सीटें अधिक आने के अनुमान में हैं.

कांग्रेस 48 से 60 सीटों पर दर्ज कर सकती है जीत
डीबी लाइव के ओपिनियन पोल में कांग्रेस प्रदेश की 48 से 60 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. साल 2018 के विधानसभा चुनाव में भूपेश बघेल की अगुवाई में लड़े गए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 68 सीटों पर जीत दर्ज किया था और 3 टर्म से सत्ता में काबिज रमन सिंह को दोबारा सरकार बनाने से वंचित कर दिया. इस समय प्रदेश विधानसभा में कांग्रेस के पास कुल 71 सीटें है. भूपेश बघेल की अगुवाई प्रदेश सरकार अगले विधानसभा में जीत कर रिपीट सरकार बनाने का दावा कर रही है.

छत्तीसगढ़ विधासभा में क्या है स्थिति
प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों में 71 सीटें कांग्रेस के पास है. जबकि बीजेपी के पास सिर्फ 13 विधायक हैं. इस तरह जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के खाते में 3, बीएसपी के पास 2 सीटें हैं. वैशाली नगर विधानसभा सीट पर बीजेपी विधायक विद्यारतन भसीन की 23 जून 2023 को आकस्मिक मृत्यु होने से रिक्त है. साल 2000 में छत्तीसगढ़ के गठन के बाद अजीत जोगी के अगुवाई ने कांग्रेस ने सरकार का गठन किया था. 2003 विधानसभा चुनाव में प्रदेश की 91 सीटों में से लगभग 50 से अधिक सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की और रमन सिंह की अगुवाई में सरकार का गठन किया. इसके बाद साल 2008, 2013 विधानसभा चुनाव में लगातार बीजेपी ने जीत दर्ज की. 2018 के विधानसभा चुनाव में 15 साल बाद कांग्रेस भूपेश बघेल की अगुवाई में सत्ता में वापसी की. विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस मंत्रीमंडल में कई बड़े बदलाव किये हैं.