अभी अभीः भीषण हादसे से दहले लोग, 250 यात्रियों भरी नाव में लगी आग, अब तक 12 की मौत, दर्जनों लापता

Just now: people shaken by the horrific accident, fire broke out in a boat full of 250 passengers, 12 dead so far, dozens missing
Just now: people shaken by the horrific accident, fire broke out in a boat full of 250 passengers, 12 dead so far, dozens missing
इस खबर को शेयर करें

मनीला : फिलीपींस से एक बड़े हादसे की खबर आ रही है। फिलीपींस द्वीपों के बीच करीब 250 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को लेकर जा रही एक नौका में आग लग गई। खबरों के मुताबिक हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई और सात अन्य अब भी लापता हैं। प्रांत के गवर्नर ने गुरुवार को यह जानकारी दी। बेसिलन के दक्षिणी द्वीप प्रांत के गवर्नर जिम हाटामैन ने बताया कि बचाए गए लोगों में से कई आग लगने के बाद घबराकर पानी से कूद गए थे।

उन्हें तट रक्षक, नौसेना, एक अन्य नौका और स्थानीय मछुआरों द्वारा समुद्र से निकाला गया। तलाश और बचाव अभियान गुरुवार को भी जारी है। गवर्नर ने बताया कि नौका ‘एमवी लेडी मैरी जॉय 3’ पर सवार अधिकतर लोगों को रातभर जारी अभियान के दौरान बचा लिया गया। विभिन्न एजेंसियों की ओर से मृतक संख्या का मिलान किया जा रहा है, इसलिए मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है। गवर्नर ने बताया कि मृतकों में तीन बच्चे भी शामिल हैं।

जहाज से कूद गए यात्री
हादसे में कम से कम 23 यात्री घायल हुए हैं, जिन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। गवर्नर जिम हाटामैन ने न्यूज एजेंसी ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ से फोन पर बातचीत में कहा, ‘आग लगने की वजह से मचे हंगामे के कारण कुछ यात्रियों की नींद खुल गई। कुछ जहाज से कूद गए।’ अधिकारियों ने बताया कि जिन लोगों की डूबने से मौत हो गई, उनमें से अधिकतर के शव बरामद कर लिए गए हैं। हाटामैन ने बताया कि जली हुई नौका को बसिलन के तटरेखा तक ले जाया गया है।

फिलीपींस में क्यों होते हैं हादसे?
मामले की जांच की जा रही है। फिलीपींस द्वीपसमूह में लगातार तूफान, खराब हालत वाली नौकाओं, नौकाओं के क्षमता से अधिक भरे होने और सुरक्षा नियमों के लागू करने में ढिलाई के कारण खासकर दूरदराज के प्रांतों में समुद्री दुर्घटनाएं आम हैं। गौरतलब है कि दिसंबर 1987 में नौका ‘डोना पाज़’ एक ईंधन टैंकर से टकराने के बाद डूब गई थी जिसमें 4,300 से अधिक लोग मारे गए थे।