Laptop without Screen: आ गया बिना स्क्रीन वाला लैपटॉप, Video में देखें कैसे करता है काम

Laptop without Screen: A laptop without screen is here, see how it works in the video
Laptop without Screen: A laptop without screen is here, see how it works in the video
इस खबर को शेयर करें

शायद ही कभी किसी ने कल्पना भी होगी कि बिना स्क्रीन वाला Laptop भी आ सकता है. लेकिन तीन सालों की कड़ी मेहनत के बाद Sightful कंपनी ने एक ऐसा लैपटॉप तैयार कर लिया जो वाकई बिना स्क्रीन भी काम करता है. चौंक गए न, कि कैसे कोई लैपटॉप आखिर बिना स्क्रीन के काम करेगा? Sightful कंपनी की मेहनत का नतीजा ये निकला कि कंपनी ने दुनिया का पहला AR Laptop तैयार कर लिया है जो AR Glasses की मदद से 100 इंच वर्चुअल डिस्प्ले शो करता है. इस लैपटॉप का नाम है Spacetop G1, आइए जानते हैं कि इस लैपटॉप में कौन-कौन सी खूबियां दी गई हैं, ये लैपटॉप कैसे काम करता है और सबसे बड़ी बात इस लैपटॉप की कीमत कितनी है?

Sightful Spacetop G1 की खूबियां

100 इंच की वर्चुअल स्क्रीन और क्रोम ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले इस लैपटॉप में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन QCS8550 के साथ KRYO CPU और ग्राफिक्स के लिए ऐड्रेनो 740 जीपीयू का इस्तेमाल किया गया है. इस लैपटॉप में 16 जीबी LPDDR5 रैम और 128 जीबी UFS3.1 स्टोरेज का इस्तेमाल हुआ है.

इस लैपटॉप में कनेक्टिविटी के लिए 2 यूएसबी टाइप-सी पोर्ट्स, वाई-फाई 7, 5जी (नैनो-सिम और ई-सिम सपोर्ट) और ब्लूटूथ वर्जन 5.3 सपोर्ट मिलता है. लैपटॉप में 60Wh की बैटरी दी गई है, दावा किया गया है कि एक बार फुल चार्ज में बैटरी 8 घंटे तक साथ निभाती है. AR Glasses की बात करें तो ये ग्लास क्लियर और हाई-रिजॉल्यूशन वाले ओलेड डिस्प्ले पैनल के साथ आते हैं.

Sightful Spacetop G1 ऐसे करता है काम
AR टेक्नोलॉजी के साथ आने वाले इस कमाल के लैपटॉप की कीमत कंपनी ने 1700 डॉलर (लगभग 1,42,035 रुपये) तय की गई है लेकिन आमतौर पर ये लैपटॉप 1900 डॉलर (लगभग 1,58,745 रुपये) पर रिटेल किया जाता है. इस लैपटॉप को 100 डॉलर (लगभग 8355 रुपये) देकर बुक किया जा सकता है और इस लैपटॉप की डिलीवरी अक्टूबर 2024 से यूएस में शुरू हो सकती है. अभी इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता कि ऐसा कुछ क्या कभी भारतीय बाजार में ग्राहकों के लिए लॉन्च किया जा सकता है या नहीं?