यूपी में आखिरी चरण का मतदानः फर्जी वोट का आरोप, कई जगह ईवीएम खराब

इस खबर को शेयर करें

UP Chunav 2022 7th Charan Polling Live Updates: आज यूपी के रण का अंतिम चरण है। इस चरण में 9 जिलों की 54 सीटों पर वोटिंग जारी है। चंदौली की चकिया विधानसभा, सोनभद्र की राबर्ट्सगंज और दुद्घी विधानसभा नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण यहां सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक ही वोट डाले जाएंगे। बाकी 51 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान होगा। मतदान शुरू हो गया है।

वाराणसी, मऊ मिर्जापुर में कई बूथों पर वीवीपैट व ईवीएम खराब होने की मिल रही शिकायत

वाराणसी के कोटवा के इस्लामिया मदरसा स्थित केंद्र पर एक घंटा 15 मिनट की देरी से शुरू हुआ मतदान। यहां पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हैं।

मऊ के घोसी विधानसभा के सरस्वती शिशु मंदिर कोपागंज में बूथ संख्या 412 का ईवीएम खराब होने से मतदान 1 घंटे 20 मिनट के बाद प्रारम्भ हुआ।

मिर्जापुर के छानबे विधानसभा के आठ बूथ का वीवीपैट खराब था, उन्हें बदलने के बाद मतदान शुरू हुआ। जिसमें 465, 245, 384, 95, 60, 266 ,70और पतुलकी बूथ शामिल हैं। गंभीरापुर बूथ संख्या 70 पर डेढ़ घंटे तक बंद रहा मतदान। यहां भी वीवीपैट खराब था।

भाजपा प्रत्याशी की तस्वीर लगी पर्ची लेकर पहुंच रहे मतदाता
वाराणसी कैंट विधानसभा के मतदान केंद्र पर भाजपा के प्रत्याशी सौरभ श्रीवास्तव की तस्वीर लगी वोटिंग पर्ची लेकर कई मतदाता बूथ पर पहुंचे हैं।

मछलीशहर की बूथ संख्या 204 पर नहीं डालने दिए जा रहे टेंडर वोट- सपा
सपा ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से आरोप लगाया है कि, जौनपुर की 369 मछली शहर विधानसभा के बूथ नंबर 204 पर पीठासीन अधिकारी टेंडर वोट नहीं डालने दे रहे हैं और अपनी मनमानी कर रहे हैं। पार्टी ने चुनाव आयोग से तत्काल कठोरतम कार्रवाई करते हुए सुचारू एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित कराने की अपील की है।

मऊ में डलवाए जा रहे फर्जी वोट- सपा
समाजवादी पार्टी ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर आरोप लगाया है कि, मऊ जिले की मधुवन विधानसभा 353 के बूथ संख्या 154 पर फर्जी वोट डलवाए जा रहे हैं। पार्टी ने चुनाव आयोग से संज्ञान लेने की अपील की है।

वाराणसी के कमलगढ़हा के चार बूथों पर मतदान रुका
सरायमीर प्राथमिक विद्यालय प्रथम बूथ संख्या 264 मशीन में टेक्निकल प्रॉब्लम की वजह से 45 मिनट बाद मतदान शुरू हुआ।

वहीं वाराणसी के कमलगढ़हा में बूथ नंबर 1,5,7,8 पर ईवीएम की खराबी से मतदान रुका हुआ है।

ईवीएम का मेन स्विच ऑफ होने के चलते मलदहिया के बूथ 311 पर देरी से शुरू हुआ मतदान

रवींद्र जायसवाल जब मलदहिया के गर्ल्स इंटर कॉलेज में वोट कि लिए पहुंचे तो यहां 40 मिनट देरी से मतदान शुरू हुआ। यूपी के मंत्री जायसवाल ने बताया कि बूथ संख्या 311 पर पोलिंग अफसर के ध्यान न देने के चलते ईवीएम की मेन स्विच जो बिजली के जुड़ी होती है उसके बंद होने से 40 मिनट देरी से मतदान शुरू हुआ।

केंद्रों पर सुबह से लगी लाइन, मतदान के लिए लोगों में दिखा उत्साह
विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण के तहत मिर्जापुर के सभी बूथों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। नगर के बूथों पर सुबह से ही लोग मतदान करने पहुंचे। काफी संख्या में लोग सुबह साढ़े छह बजे ही मतदान केंद्र के पास पहुंच गए थे। जहां पर लगे सुरक्षाकर्मी सभी को क्रमबद्ध कराकर व्यवस्था में लगे रहे। सात बजे के करीब हर बूथ पर 10 से 15 लोग मतदान करने की कतारों में देखे गए। इसके बाद मतदान करने वालों की संख्या बढ़ती गई। मतदान के लिए काफी संख्या में बुजुर्ग भी सुबह मतदान केंद्रों पर पहुंचते रहे। युवाओं महिलाओं में भी मतदान को लेकर गजब का उत्साह दिखाई दे रहा है। मतदाताओं को पर्ची न मिलने की समस्या बनी रही। अधिकांश बूथों पर बीएलओ समय से नहीं पहुंचे। इस कारण पर्ची के लिए भी लोग परेशान रहे। घंटाघर में बने मतदान केंद्र पर सबसे लंबी लाइन देखने को मिली।

वाराणसी कैंट विधानसभा में 35 मिनट देर से शुरू हुआ मतदान
वाराणसी कैंट विधानसभा क्षेत्र के प्राइमरी स्कूल पर बूथ संख्या 380, 381 पर देर से मतदान शुरू हुआ। बूथ संख्या 381 पर 15 मिनट देर से और 380 पर मशीन की खराबी के कारण 35 मिनट देर से मतदान शुरू हुआ। भगवानपुर के वरिष्ठ नागरिक डॉ. अवध बिहारी गुप्ता ने 35 मिनट देर से पहला मतदान किया।

वाराणसी के कई बूथों पर ईवीएम खराब होने की सूचना
वाराणसी के मंजूश्री शिक्षण संस्थान पर बनाया गए मतदान केंद्र के भाग संख्या 180 की ईवीएम मशीन खराब होने की सूचना है। मतदान शुरू होने के एक घंटे तक बनी नहीं है।

वाराणसी के रोहनिया प्राथमिक विद्यालय दरेखू के बूथ संख्या 115 का वीवीपैट मशीन खराब व बूथ संख्या 114 पर ईवीएम मशीन सेट करने में समय लगने के कारण आधा घंटा देरी से मतदान शुरू हुआ। सेक्टर मजिस्ट्रेट प्रभाशंकर शुक्ला ने मौके पर बताया कि मशीन में खराबी थी जिसको ठीक कर दिया गया।

जौनपुर के मुंगरा बादशाहपुर के बूथ संख्या 186 पंचायत भवन सकरा में एक घंटे देर से मतदान शुरू हुआ है। यह देरी ईवीएम में खराबी के चलते हुई।

जौनपुर में उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम प्रकाश ने बताया कि कुछ लोगों द्वारा भ्रामक सूचनाएं फैलाई जा रही हैं कि वोटर लिस्ट में नाम न होने पर बूथ पर जाकर एक फार्म भर कर वोट पड़ सकता है। यह असत्य, निराधार एवं भ्रामक सूचना है। मतदान केवल वही कर सकता है जिसका नाम पहले से मतदाता सूची में दर्ज होगा।