हिमाचल में महंगी होगी शराब, हर बोतल पर लगेगा मिल्क सैस

इस खबर को शेयर करें

शिमला. हिमाचल प्रदेश में शराब के शौकीनों के लिए बुरी खबर है. सूबे में एक अप्रैल 2023 से शराब महंगी हो जाएगी. प्रदेश की सुक्खू सरकार ने पांच साल बाद दोबारा से शराब ठेकों की नीलामी करने का फैसला लिया है. ऐसे में सरकार अब 15 से 20 फीसदी अधिक कीमत पर शराब ठेकों को नीलाम करेगी. प्रति बोतल आठ से दस रुपये मिल्क सेस लगाने का फैसला भी लिया गया है.

मिल्क सेस से होने वाली राशि को गाय-भैंस पालकों से हर दिन दस लीटर दूध खरीदने की योजना पर खर्च किया जाएगा. वहीं, सरकार ने शराब की प्रति बोतल पर लग रहा दो से 4 रुपये के कोविड सेस खत्म कर दिया है. हालांकि, काऊ सेस को जारी रखा है.

दरअसल, मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में शिमला में आयोजित मंत्रिमण्डल की बैठक में वर्ष 2023-24 के लिए नई आबकारी नीति को मंजूरी दी गई है. मंत्रिमण्डल ने वर्ष 2023-24 के लिये राज्य में खुदरा आबकारी दुकानों की नीलामी एवं निविदा को स्वीकृति प्रदान की. इसका उद्देश्य सरकार के राजस्व में पर्याप्त वृद्धि, शराब के मूल्य में कमी और पड़ोसी राज्यों से शराब की तस्करी पर अंकुश लगाना है. नई पॉलिसी से सरकार को 2357 करोड़ रुपये का राजस्व होने का अनुमान है.