राजस्थान यूनिवर्सिटी में बड़ा हादसा, स्विमिंग पूल में डूबने से पीजी छात्र की मौत, छात्रों का प्रदर्शन

Major accident in Rajasthan University, PG student dies after drowning in swimming pool, students protest
Major accident in Rajasthan University, PG student dies after drowning in swimming pool, students protest
इस खबर को शेयर करें

Rajasthan University Swimming Pool Accident: जयपुर के गांधीनगर थाना क्षेत्र स्थित राजस्थान विश्वविद्यालय के स्विमिंग पुल में डूबने से गुरुवार शाम को एक छात्र की मौत हो गई. पुलिस ने बताया कि मृतक छात्र की पहचान नीमकाथाना जिले के विकास यादव (21) के रूप में की गयी है. विकास भौतिकी में स्नातकोत्तर की पढाई कर रहा था. वह विश्वविद्यालय के आंबेडकर छात्रावास में रह रहा था. पुलिस ने बताया कि स्विमिंग पुल में तैरते समय गुरुवार शाम अचानक उसकी तबीयत बिगड़ गई और वह पानी में डूब गया. गांधी नगर थाने के प्रभारी उदयभान ने बताया शव को पोस्टमार्टम के लिये सवाई मान सिंह अस्पताल की शवगृह में रखवाया गया है.

नीमकाथाना का रहने वाला थी विकास यादव
जानकारी के अनुसार, मृतक विकास यादव (21) पुत्र राज मोहन नीमकाथाना का रहने वाला था. वह पिछले दो महीने से साथियों के साथ राजस्थान यूनिवर्सिटी के स्विमिंग पूल में शाम 5 से 5:45 के बैच में जाता था. गुरुवार को भी स्विमिंग करते हुए अचानक उसकी तबीयत बिगड़ गई और वह पूल में डूब गया.

घटनाओं के खिलाफ छात्रों ने जताया विरोध
वहीं इस घटना के बाद कई छात्रों ने विवि प्रशासन के खिलाफ नाराजगी जताते हुए विरोध-प्रदर्शन भी किया. एनएसयूआई के कई छात्रों ने विरोध करते हुए नारेबाजी भी की. विकास के दोस्त मोहित ने बताया- आज हम सब शाम 5 बजे वाले बैच में पूल के शुरुआती हिस्से में थे. यहां गहराई करीब साढ़े तीन फीट है. हम सब स्विमिंग कर रहे थे. वह कुछ दूरी पर था. अचानक उसे चक्कर आए या बीपी की परेशानी हुई और वह पानी के अंदर चला गया.

भाई बोला- मात्र साढ़े तीन फीट पानी में कैसे डूबा
दूसरी ओर विकास के भाई कृष्ण कुमार ने कहा- आज राजस्थान यूनिवर्सिटी के स्विमिंग पूल में मेरे भाई की मौत हुई है. उसके कुछ साथी बता रहे हैं कि साढ़े तीन फीट में विकास अच्छे से खड़ा था. ऐसे में अचानक ऐसा क्या हुआ कि मेरा भाई इतने कम पानी में डूब कर मर गया. ऐसे में इस मामले की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए। तभी हकीकत का पता चल सकेगा.

वीसी बोलीं- जरूरत पड़ी तो जांच करवाएंगे

इधर विवाद के बीच राजस्थान यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रोफेसर अल्पना कटेजा ने कहा कि विकास यादव की मौत दुखद घटना है. जिसकी क्षतिपूर्ति करना संभव नहीं है. कल विकास की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आएगी. उसके बाद ही इस मामले पर भविष्य में क्या करना है, इसको लेकर अंतिम फैसला किया जाएगा। अगर जरूरत पड़ी तो इस पूरे मामले की जांच भी करवाई जाएगी.