मुजफ्फरनगर में प्रदूषण फैलाने पर मंसूरपुर डिस्टिलरी का प्लांट सील

Mansoorpur distillery plant sealed for spreading pollution in Muzaffarnagar
Mansoorpur distillery plant sealed for spreading pollution in Muzaffarnagar
इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। मुजफ्फरनगर जनपद में सर शादीलाल डिस्टलरी एंड केमिकल वर्क्स मंसूरपुर में बाईपास ड्रेन से जल निस्तारण पाए जाने पर उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने प्रोडक्शन प्लांट सील करा दिया है। डीएम चंद्रभूषण सिंह के आदेश के बाद प्रशासन की टीम डिस्टलरी पहुंची और सील लगाने की कार्यवाही की।

पिछले साल आठ अगस्त को प्रदूषण नियंत्रण विभाग की टीम ने डिस्टलरी का निरीक्षण किया था। टीम को मौके पर रंगीन उत्प्रवाह का निस्तारण नाले के माध्यम से होता मिला था। 10 अगस्त, 2021 को डिस्टलरी की ओर से जवाब दिया गया कि बारिश के कारण उद्योग परिसर में भरे हुए पानी को ड्रेन के माध्यम से निस्तारित किया गया है। प्रदूषण विभाग ने इसे जल सहमति पत्र का उल्लंघन माना। इसी साल 25 जनवरी को थर्ड पार्टी टेक्नीकल इंस्टीट्यूशन निरीक्षण किया, जिसमें बाईपास ड्रेन की पुष्टि हुई।

डिस्टलरी की ओर से जल (प्रदूषण निवारण तथा नियंत्रण) अधिनियम 1974 का उल्लंघन होने पर बंदी के आदेश जारी किए गए थे। उर्जा निगम को बिजली और जल निगम को पानी बंद कराने के आदेश भी प्रदूषण विभाग की ओर से दिए गए। एसडीएम खतौली जीत सिंह राय ने बताया कि टीम ने पहुंचकर प्रोडक्शन प्लांट पर सील लगा दी है। जल प्रदूषण फैलाने और बाईपास कर निकाले जा रहे पानी पर यह कार्यवाही की गई है।