मास्क और दो गज दूरी, नौकरी के बदले जमीन घोटाले में लालू से पूछताछ में CBI ने रखा प्रोटोकॉल का ख्याल

Mask and two yards distance, CBI took care of protocol in questioning Lalu in land scam in exchange for job
Mask and two yards distance, CBI took care of protocol in questioning Lalu in land scam in exchange for job
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: नौकरी के बदले जमीन घोटाले के मामले में सीबीआई ने पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव से पूछताछ की। सीबीआई के अफसरों ने लालू की बेटी मीसा भारती के सरकारी आवास पर उनसे पूछताछ की। यह घोटाला उसी दौर का है, जब लालू यादव रेल मंत्री थे। सीबीआई का आरोप है कि रेलवे में नौकरियां दिलाने के बदले उन्होंने लोगों से औने-पौने दाम पर जमीनें परिवार के नाम पर ली थीं। सीबीआई ने लालू यादव से करीब सवा दो घंटे तक पूछताछ की, लेकिन इस दौरान प्रोटोकॉल का पालन भी किया। दरअसल लालू यादव ने हाल ही में किडनी ट्रांसप्लांट कराया है। ऐसे में वह सभी से मिल नहीं सकते हैं और कोई उनके करीब नहीं आ सकता।

ऐसे में सीबीआई के अफसर पर्याप्त दूरी बनाकर बैठे और पूछताछ के दौरान पूरे समय मास्क लगाए रहे। एएनआई ने सूत्रों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कहा, ‘लालू यादव ने हाल ही में किडनी ट्रांसप्लांट कराया था। इसलिए यह जरूरी था कि उनसे पर्याप्त दूरी बनाकर रखा जाए और मास्क पहना जाए। इसकी वजह यह है कि लालू यादव को इन्फेक्शन और एलर्जी का खतरा है।’ दो घंटे से ज्यादा वक्त तक पूछताछ के बाद सीबीआई की टीम वहां से चली गई। सीबीआई ने कुछ दिन पहले ही लालू यादव को पूछताछ के लिए नोटिस जारी किया था।

बीते साल अक्टूबर में ही इस मामले में सीबीआई ने चार्जशीट दाखिल की थी। एजेंसी का आरोप है कि यह स्कैम 2004 से 2009 के दौरान हुआ था, जब लालू यादव रेल मंत्री थे। इस मामले में लालू यादव, राबड़ी देवी, मीसा भारती समेत कई अन्य लोगों के नाम हैं। इनमें से एक रेलवे के जनरल मैनेजर रहे अधिकारी का भी है। आरोप है कि रेलवे में नौकरी दिलाने के बदले कई लोगों से सस्ते दामों पर उनसे जमीनें ली गईं। इसके लिए एक कंपनी बनाई गई थी, जिसने कैश देकर कम दामों पर लोगों से जमीन ली थी। इस बीच पूरे मामले पर राजनीति भी तेज है। सोमवार को ही सीबीआई की टीम राबड़ी देवी से पूछताछ के लिए पटना पहुंची थी। इस पर तेजस्वी यादव ने तंज कसते हुए कहा था कि सीबीआई को तो अपना दफ्तर यहीं पर खोल लेना चाहिए। इसके अलावा कांग्रेस और अरविंद केजरीवाल ने भी राबड़ी देवी से पूछताछ का विरोध किया था।