दूध 220 रुपये लीटर, आटा 800 और रोटी 25 की; ब्‍याज दर घटी फ‍िर भी पाक‍िस्‍तान में बढ़ती महंगाई से बुरा हाल

Milk is Rs 220 per liter, flour is Rs 800 and roti is Rs 25; interest rate has been reduced but still the situation is bad due to rising inflation in Pakistan
Milk is Rs 220 per liter, flour is Rs 800 and roti is Rs 25; interest rate has been reduced but still the situation is bad due to rising inflation in Pakistan
इस खबर को शेयर करें

One Kg Flour Price in Pakistan: महंगाई दर जब बढ़ती है तो इस पर लगाम लगाने के ल‍िए केंद्रीय बैंक की तरफ से ब्‍याज दर में इजाफा क‍िया जाता है. ब्‍याज दर बढ़ाने का मकसद मार्केट में कैश फ्लो कम करना और महंगाई के लेवल को नीचे लाना होता है. तीन द‍िन पहले जब पड़ोसी मुल्‍क पाक‍िस्‍तान में स्‍टेट बैंक ऑफ पाक‍िस्‍तान (SBP) ने ब्‍याज दर में कटौती की है तो लगा क‍ि अब महंगाई नीचे आ गई है. लेक‍िन कराची के कम‍िश्‍नर ने गुरुवार को डेयरी फार्मर्स एसोसिएशन (Dairy Farmers Association) के साथ बैठक कर दूध की नई कीमत का ऐलान किया.

20 रुपये लीटर का इजाफा क‍िया गया

पाक‍िस्‍तान में दूध की कीमत में 20 रुपये लीटर का इजाफा क‍िया गया है. इसके बाद दूध की नई कीमत 20 रुपये प्रति लीटर बढ़कर रिटेल रेट 220 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं, थोक रेट 205 रुपये और डेयरी फार्म रेट 195 रुपये प्रति लीटर तय क‍िया गया है. पड़ोसी मुल्‍क में म‍िल्‍क एंड डेयरी प्रोडक्‍ट की कीमत में इजाफे की मांग तब की जा रही है जब यहां पेट्रोलियम पदार्थों की कीमत में कमी आई है. डेली पाक‍िस्‍तान में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार कराची के कम‍िश्‍नर और डेयरी फार्मर्स के बीच करार होने के बाद दूध की कीमत में बढ़ोतरी की गई है.

31 दिसंबर तक दाम नहीं बढ़ाए जा सकेंगे
करार के तहत डेयरी फार्म तय की गई सरकारी दर पर ही दूध बेचेंगे. अगर कोई दुकानदार ज्यादा रेट लेता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी. यह भी तय हुआ है क‍ि दूध बेचने वाले दुकानदार 31 दिसंबर तक दाम नहीं बढ़ाएंगे. डेयरी फार्म को हर स्तर पर खरीद और बिक्री का रेट दिखाना होगा. दूध की क्‍वाल‍िटी, डेयरी फार्म से लेकर दुकानदार तक अच्छी बनी रहेगी. यह भी इस करार में शाम‍िल है.

ब्याज दर को घटाकर 20.50 प्रतिशत क‍िया
हाल ही में पाक‍िस्‍तान के केंद्रीय बैंक ने बेंचमार्क ब्याज दर को घटाकर 20.50 प्रतिशत कर दिया है. यह कटौती चार साल में पहली बार की गई है. ज्‍यादार इकोनॉम‍िस्‍ट ने 1% कटौती का अनुमान जताया था. पाकिस्तान की तरफ से यह फैसला ऐसे समय में आया है जब देश में लगातार पांचवे महीने उपभोक्ता कीमत में गिरावट आई है. महंगाई को काबू में करने के ल‍िए पिछले जून से ब्याज दर अब तक के सबसे ऊंचे स्तर 22 प्रतिशत पर थी. इस कटौती के साथ ही कुछ जानकारों ने यह भी उम्‍मीद जताई क‍ि इस साल के अंत तक ब्याज दर घटकर 17.25 प्रतिशत पर आ सकती है.

आटा 800 रुपये और रोटी 25 रुपये की
पाक‍िस्‍तान में महंगाई दर का आलम यह है क‍ि एक महीने पहले जारी र‍िपोर्ट के अनुसार एक क‍िलो आटे का रेट 800 पाकिस्तानी रुपये (PKR) है! इतना ही नहीं एक रोटी की कीमत बढ़कर 25 रुपये हो गई है. एशियाई विकास बैंक (ADP) की हालिया रिपोर्ट ने पाक‍िस्‍तान के आर्थिक भविष्य की खराब तस्वीर पेश की है. 25 प्रतिशत की चौंकाने वाली महंगाई दर के साथ पाकिस्तान एशिया का सबसे महंगा देश बन गया है.