मोहन लाल ने 70 तो वीरेंद्र ने 75 साल की उम्र में दी नीट परीक्षा, ठानी है करेंगे एग्जाम क्रैक

इस खबर को शेयर करें

अलीगढ़. उम्र के आखिरी पड़ाव में जब लोग दूसरों पर आश्रित हो जाते हैं और दुनियादारी से दूरी बना लेते हैं, ऐसे में शहर के 70 वर्षीय मोहन लाल और 75 वर्षीय वीरेंद्र कुमार शर्मा ने राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) देकर मिसाल कायम की है। असदपुर क्याम स्थित नीहार मीरा नेशनल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बने केंद्र पर दोनों ने परीक्षा दी। दोनों बुजुर्ग परीक्षार्थियों के पढ़ाई के प्रति जज्बे को सभी सलाम कर रहे हैं। मोहन लाल का यह दूसरा प्रयास है तो वीरेंद्र का पहला प्रयास है। दोनों का कहना है कि यदि सफलता न मिली तो फिर से प्रयास करेंगे।

नीहार मीरा नेशनल सीनियर सैकेंडरी स्कूल अलीगढ़

राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) अलीगढ़ के 18 केंद्रों पर हुई। नीहार मीरा नेशनल सीनियर सेकेंडरी स्कूल की प्रधानाचार्या कल्पलता चंद्रहास ने बताया कि केंद्र पर परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों में से दो के रिकार्ड पर बुजुर्गों के फोटो लगे थे। स्टाफ को लगा कि शायद परीक्षाार्थियों ने गलती से अपने बुजुर्ग पिता या बाबा का फोटो लगा दिया हो। लेकिन जब दोनों बुजुर्ग परीक्षा देने पहुंचे तो उन्होंने बताया कि वह खुद परीक्षा देने आए हैं।
विज्ञापन

मोहन लाल बोले – रिटायरमेंट के बाद मौत का इंतजार नहीं, बल्कि जीवन जीना चाहिए
अलीगढ़ के डोरी नगर की गली नंबर 1 के रहने वाले मोहन लाल पुत्र शिवनारायण प्रजापति का जन्म 1 सितंबर 1954 को हुआ। उन्होंने गणित विषय में एमए किया है। वह वरिष्ठ ऑडिट अधिकारी के तौर पर सेवानिवृत्त हो चुके हैं। लेकिन 70 वर्षीय मोहन लाल में पढ़ने के प्रति ललक कम नहीं हुई। इसी के चलते उन्होंने चिकित्सा में स्नातक करने के लिए नीट का फॉर्म भर दिया। पिछली बार कुछ अंक कम रहने के कारण उनको सरकारी काॅलेज नहीं मिला था। दूसरे प्रयास में परीक्षा देने के बाद उन्होंने बताया, पेपर अच्छा हुआ है। इस बार पहले से अधिक अंक आने की संभावना है। मोहन लाल का कहना है कि डाक्टर बनकर समाजसेवा करना चाहते हैं। उनका मानना है कि रिटायर होने के बाद मौत का इंतजार नहीं, बल्कि जीने की भरपूर कोशिश करनी चाहिए। मोहन लाल के परिवार में एक पुत्र, तीन पुत्री के साथ ही नाती-नातिन भी हैं।

वीरेंद्र कुमार शर्मा ने लिया है संकल्प, बोले- जरूर पास करुंगा नीट
शहर के रामघाट रोड स्थित राधिका अपार्टमेंट निवासी वीरेंद्र कुमार शर्मा पुत्र शिवनारायण शर्मा का जन्म 3 जुलाई 1949 को हुआ। उन्होंने बीबीएससी एंड एएच की पढ़ाई की। इसके बाद पशुपालन विभाग में नौकरी लग गई। लखनऊ में डिप्टी डायरेक्टर पद से सेवानिवृत हुए। इसके बाद 75 वर्षीय वीरेंद्र ने नीट पास कर बीएएमएस डाॅक्टर बनने की ठानी है। पेपर देने के बाद उन्होंने बताया कि पेपर अच्छा हुआ है। अगर इस बार भी नीट पास नहीं किया तो अगली बार और मेहनत से तैयारी करुंगा और शत-प्रतिशत सफलता हासिल करुंगा। परिवार में पत्नी, दो बेटी और एक धेवती है, जो बंगलुरू में रहते हैं। वीरेंद्र अलीगढ़ में अकेले रहकर आयुर्वेद के क्षेत्र में काम कर रहे हैं।