यूपी में मानसून की जोरदार एंट्री, जमकर बरसे बादल, IMD ने जारी किया अलर्ट

Monsoon enters UP with full force, heavy rains in Noida-Lucknow, IMD issues alert
Monsoon enters UP with full force, heavy rains in Noida-Lucknow, IMD issues alert
इस खबर को शेयर करें

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में पूरे जोरों के साथ मानसून का एंट्री हो गई है. आज सुबह से ही प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में झमाझम बारिश का सिलसिला जारी है. जिससे लोगों को भीषण गर्मी और उमस से राहत मिली है. यूपी के नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ समेत पूर्वी यूपी के भी तमाम हिस्सों में देर रात से बारिश हो रही हैं. मौसम विभाग के मुताबिक बारिश का ये सिलसिला अगले सात दिनों तक ऐसे ही बना रहेगा.

मौसम विभाग के मुताबिक 28 जून को पश्चिमी और पूर्वी यूपी के ज़्यादातर हिस्सों में आज बारिश का अनुमान जताया गया है. इस दौरान प्रदेश में 40-50 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं और गरज चमक के साथ बिजली गिरने की भी संभावना बनी हुई है. प्रदेश में आज शुक्रवार सुबह से ही घने बादल छाए हुए हैं. गुरुवार को जहां उमस ने लोगों को पसीना निकाला हुआ था आज बारिश की बौछारों ने मौसम सुहाना कर दिया है.

अगले सात दिन जमकर बरसेंगे बादल
यूपी में 28 जून से 3 जुलाई तक ऐसा ही मौसम रहने के आसार जताए गए हैं. इस दौरान अधिकांश जगहों पर गरज के साथ बारिश की संभावना जताई गई है. बारिश का असर चढ़ते तापमान पर भी देखने को मिलेगा. पिछले 24 घंटों में तापमान में 3-6 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट देखने को मिली है. हालांकि इसके बाद कोई और ख़ास बदलाव नहीं आएगा.

मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को यूपी के नोएडा, ग़ाज़ियाबाद, मेरठ, बागपत, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बिजनौर, हापुड़, संभल, रामपुर, बदायूं, पीतीभीत, शाहजहांपुर, बांदा, फ़तेहपुर, चित्रकूट, कौशांबी, प्रतापगढ़, इलाहाबाद और जौनपुर में कई जगहों पर आज बारिश का अनुमान जताया गया है.

यूपी के ज़्यादातर हिस्सों में बारिश का अलर्ट
इसके अलावा आगरा, मथुरा, अलीगढ़, एटा, मैनपुरी, फ़िरोज़ाबाद, इटावा, फ़र्रुख़ाबाद, ललितपुर, झाँसी, महोबा, जालौन, कानपुर, कन्नौज, हरदोई, सीतापुर, लखीमपुरखीरी, बहराइच, बाराबंकी, लखनऊ, रायबरेली, हमीरपुर, श्रावस्ती, गोंडा, अयोध्या, बस्ती, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, गोरखपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, बलिया, मऊ, गाजीपुर, सोनभद्र, वाराणसी, मिर्जापुर और संतकबीरनगर में लगभग सभी स्थानों पर बारिश होगी.

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक मानसून अरब सागर में ज़्यादा सक्रिय बना हुआ है. जिसकी वजह से दक्षिण-पश्चिम में मानसून गुरुवार को ही पहुंच गया. यूपी की तराई वाले इलाकों की ओर मानसून बढ़ गया है. इसके असर से दक्षिण-पश्चिम यूपी में कई जगहों पर बारिश हो रही है.