मॉनसून बिहार में हो गया लेट, लेकिन इस दिन पूर्णिया के रास्ते एंंट्री तय… खबर कन्फर्म

Monsoon got late in Bihar, but entry is fixed via Purnea on this day... news confirmed
Monsoon got late in Bihar, but entry is fixed via Purnea on this day... news confirmed
इस खबर को शेयर करें

पटना: अगर आप आरा, बक्सर, औरंगाबाद या दक्षिण बिहार के जिले में रहते हैं तो आसमान की ओर टकटकी लगाना छोड़ दीजिए। ये कन्फर्म हो गया है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की बंगाल की खाड़ी से आने वाले बादलों ने धोखा दे दिया है। चार साल के बाद एक बार फिर से बिहार में मॉनसून लेट हो गया है। पिछले 17 दिन से ये पश्चिम बंगाल के इस्लामपुर में रुका पड़ा है। हालांकि अब तक इसकी आमद पूर्णिया के जरिए हो जानी चाहिए थी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। बिहार में मॉनसून 12- 15 जून के बीच एंट्री कर जाता है। लेकिन आज 17 जून हो चुके हैं और इसका कोई पता ठिकाना नहीं है। लेकिन अब पता चल गया है कि मॉनसून बिहार में लेट ही सही मगर कब आ रहा है।

बिहार में मॉनसून की बेरुखी से सबसे ज्यादा किसानों को दिक्कत
शहरी लोग तो गर्मी से झुलस ही रहे हैं, हालांकि उन्हें एसी या कूलर से काफी हद तक राहत है। लेकिन असल दिक्कत गांव के किसानों के लिए है। धान के बीज डालने का समय आ चुका है। वैसे तो रोहण नक्षत्र का लोगों ने इंतजार किया, लेकिन बरसात न होने की वजह से लोग रुक गए। रोहण के बाद 8 दिन तक करुआठक में वैसे भी खेती नहीं होती। लेकिन ये भी अब खत्म हो गया है। किसानों के लिए दिक्कत ये है कि खेत में पानी डालते ही सूख जा रहा है। ऐसे में आसमानी बारिश का आना बेहद जरूरी है। लेकिन मॉनसून 2024 में धोखा दे चुका है।

बिहार में फिलहाल मौसम का क्या हाल
पटना मौसम विज्ञान केंद्र से जारी अपडेट के मुताबिक आज यानी 17 जून को गया, नवादा और जहानाबाद के लिए लू का रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं पटना, नालंदा और जमुई जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट है। इसके अलावा बेगूसराय, लखीसराय, सारण, शेखपुरा, वैशाली और समस्तीपुर जिले में गर्म दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं 18 जून को राजधानी पटना, गया, जहानाबाद और नालंदा में लू के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 19 जून को भी इन चार जिलों में लू का अलर्ट है। कुल मिलाकर 19 जून तक दक्षिण बिहार के जिलों में मॉनसून के आने की संभावना करीब-करीब न के बराबर ही है।

बिहार में कब आएगा मॉनसून, तारीख कन्फर्म
अब अहम सवाल ये कि बिहार में मॉनसून कब कदम रखेगा। ऐसे हालात में मौसम का कोई ठिकाना नहीं होता। लेकिन मौसम विभाग ने मॉनसून की नई तारीख बता दी है। 20 जून 2024 को मॉनसून पूर्णिया के रास्ते बिहार में कदम रखेगा। इसके पहले 19 जून से ही राज्य में मौसम बदलना शुरू हो जाएगा, जिसका पहला प्रभाव कोसी रेंज के जिलों और उत्तर बिहार में दिखेगा। यहां मौसम ठंडा हो जाएगा। अगर परिस्थितियां अनुकूल रहीं तो दो से तीन दिन में मॉनसून पटना समेत दक्षिण बिहार के बाकी जिलों को भी भीषण गर्मी से राहत दे देगा।