मानसून ने खटखटा दिया दरवाजा, पहाड़ों पर आसमान से आएगी आफत? झमाझम बरसेंगे बादल

Monsoon has knocked on the door, will there be trouble from the sky on the mountains? Clouds will rain heavily
Monsoon has knocked on the door, will there be trouble from the sky on the mountains? Clouds will rain heavily
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़ः हरियाणा और हिमाचल के कुछ भागों में मानसून आगे बढ़ गया है. मानसून उत्तरी सीमा हिसार और करनाल पर स्थित है. अगले दो दिनों में मानसून चंडीगढ़ होते हुए हरियाणा में बाकी हिस्सों को कवर करेगा. आईएमडी ने दोनों ही राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने चेतावनी जारी करते हुए हरियाणा में भारी बारिश और गर्जन का अलर्ट जारी किया है. 4 जून तक अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी है. वहीं 1 जून के मौसम की बात करें तो हरियाणा के कुछ जगहों पर भारी से भारी बारिश, बिजली चमकने और गर्जन की संभावना जताया गया है.

वहीं हिमाचल प्रदेश में 2 जुलाई तक बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी है. इसके अलावा 3 से 6 जुलाई तक के लिए भारी वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में चल रही वर्षा गतिविधि में वृद्धि होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक 72 घंटों के दौरान हमीरपुर, बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा, शिमला, कुल्लू, मंडी, सोलन और सिरमौर जिले के कुछ क्षेत्रों में बहुत भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने पर्यटकों को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने पर्यटकों को भूस्खलन संभावित इलाकों की यात्रा न करने की सलाह दी है. साथ ही नदी-नाले से भी दूर रहने की अपील की है.

मौसम विभाग के मुताबिक आगामी तीन दिनों तक मानसून टर्फ रेखा हरियाणा पर बनीं रहेगी, जिसके चलते आने वाले दिनों में पूरे हरियाणा में मानसून की झमाझम बारिश होगी. मूसलाधार बारिश होने से तापमान में गिरवाट दर्ज की जा सकती है. मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि हरियाणा में इस बार मानसून वक्त पर आया है. राज्यों के 16 जिलों में मानसून की बारिश आ चुकी है.