यूपी में इस तारीख को होगी मानसून की एंट्री, 75 जिलों में गरज-चमक के साथ होगी बारिश

Monsoon will enter UP on this date, there will be rain with thunder and lightning in 75 districts
Monsoon will enter UP on this date, there will be rain with thunder and lightning in 75 districts
इस खबर को शेयर करें

ग्रेटर नोएडा। Monsoon 2024: उत्तर प्रदेश समेत पूरा उत्तर भारत इन दिनों भीषण लू की चपेट में है। हीट वेव की वजह से आम जनजीवन का हाल बेहाल है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक, इस साल मानसून लेट है। प्रदेश के कई हिस्सों में रिकॉर्ड तोड़ता तापमान बता रहा है कि लोग गर्मी में झुलस रहे हैं। प्रयागराज सोमवार को लगातार दूसरे दिन प्रदेश में सर्वाधिक गर्म रहा। यहां पर पारा 47.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि रविवार के 47.6 के बराबर रहा। वहीं, लखनऊ में भी पारे ने रिकार्ड तोड़ा और 46.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

प्रदेश में बनी रहेगी प्रचंड लू की स्थिति
आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, प्रदेश में 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से शुष्क और गर्म पछुआ हवा चलने की संभावना है। तेज धूप के कारण आज भी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर स्थानों (75 फीसदी इलाकों) में प्रचंड लू की स्थिति बनी रहेगी। इसके अतिरिक्त न्यूनतम तापमान भी प्रदेश में 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

कब आएगा मानसून?
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ इलाकों में प्री-मानसून एक्टिव हो गया है। इसलिए छिटपुट जगहों पर हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है। सोमवार शाम झांसी, अलीगढ़ और आगरा में प्री-मानसून के प्रभाव से ही बारिश हुई। पूर्वी यूपी में भी प्री-मानसून से कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है। हालांकि, ये तय है कि पूरा प्रदेश अगले 5-10 दिन हीट वेव की चपेट में रहेगा।

यूपी में आमतौर पर 18 जून को मानसून आ जाता है, लेकिन इस बार 16 दिन से यूपी से 700 किमी. दूर मानसून बंगाल-बिहार के बॉर्डर पर अटका हुआ है। अगर मानसून एक-दो दिन में चलता भी है तो कम से 8 से 9 दिन लेट हो सकता है। यानी, 26 जून के बाद ही मानसून यूपी पहुंच पाएगा।