आ गई यूपी में मॉनसून की एंट्री डेट, जानें IMD का बारिश को लेकर अपडेट

इस खबर को शेयर करें

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी का सिलसिला अभी थमता नजर नहीं आ रहा है. दिन की चमकती तेज धूप को देख लोग घर से बाहर निकलने से भी कतराने लगे हैं. इस बीच मौसम विभाग ने भी भीषण गर्मी को देखते हुए यूपी में तीन दिनों का रेड अलर्ट जारी कर दिया है. हालांकि तीन दिनों के बाद यूपी के लोगों को गर्मी से हल्की राहत मिल सकती है.

तीन दिनों तक और सताएगी गर्मी
भारतीय मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए उत्तर प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में भीषण गर्मी की स्थिति बनी रहेगी. हालांकि 19 जून से इसकी तीव्रता में धीरे-धीरे गिरावट आएगी. मौसम विभाग के मुताबिक, प्रयागराज में अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं लखनऊ का अधिकतम तापमान 46 डिग्री तक दर्ज किया गया.

यूपी में इस दिन मॉनसून ले सकता है एंट्री
मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून को यूपी में समय से आने के आसार बनने लगे हैं. मौसम विभाग की मानें तो बंगाल से अगले चार से पांच दिनों में मॉनसून पश्चिम बंगाल के रास्ते बिहार होते हुए 20 जून तक प्रदेश के पूर्वी इलाकों से दाखिल हो सकता है. यूपी में मॉनसून के दस्तक देते ही वाराणसी, गोरखपुर, देवरिया, गाजीपुर और बलिया में बारिश हो सकती है.

इसके बाद पश्चिम यूपी की तरफ मॉनसून आ सकता है. माना जा रहा है कि 25 से 30 जून के बीच पश्चिम यूपी में भी बारिश पड़ सकती है. गाजियाबाद-नोएडा में भी 30 जून तक मॉनसून की बारिश के आसार हैं. फिलहाल ये तय है कि मॉनसून आने के बाद यूपी के लोगों को भीषण हीट वेव से राहत मिलेगी. पिछले काफी दिनों से जिस तरह से यूपी पर गर्मी ने अपना कहर बरपाया है, उसे देखते हुए मॉनसूनत की आहट, यूपी के लोगों को बड़ी राहत देने जा रही है.