MP Weather Update: मध्य प्रदेश में अगले दो दिन ठंड का अलर्ट, नए साल पर पड़ेगी रिकॉर्ड तोड़ ठंड

MP Weather Update: Cold alert in Madhya Pradesh for next two days, record breaking cold will fall on New Year
MP Weather Update: Cold alert in Madhya Pradesh for next two days, record breaking cold will fall on New Year
इस खबर को शेयर करें

भोपाल: मध्य प्रदेश में ठंड बढ़ रही है. शुक्रवार को कई जगहों पर बारिश भी हुई. जिसके बाद घना कोहरा छा गया. मौसम विभाग ने आने वाले दो-तीन दिनों तक प्रदेश के कई हिस्सों में घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही 30 दिसंबर से एक और मौसम तंत्र सक्रिय होने वाला है. जिसकी वजह से प्रदेश के कई हिस्सों में बादल छाए रहने का अनुमान है. सुबह के 5 बजे से ले कर 7 बजे तक तापमान 12 डिग्री रहा.

प्रदेश में बढ़ते कोहरे की वजह से कई ट्रेनों और फ्लाइट्स को भी कैंसल किया गया है. पिछले 3 – 4 दिनों में कई जगह का तापमान 10 डिग्री तक गिर गया है. नए साल तक तापमान में और भी गिरावट की आशंकाएं जताई जा रही हैं. इस दौरान प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश होने की और ओले गिरने की भी संभावनाएं जताई जा रही हैं. राजधानी भोपाल में बीते कुछ दिनों से मौसम साफ है. मगर आने वाले समय में मौसम में बदलाव देखा जा सकता है. वहीं 29 दिसंबर से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण मौसम में और गिरावट देखने को मिल रही है. घने कोहरे के कारण पिछले कुछ दिन से दृश्यता घट गई है.

तापमान पहुंचा 20 डिग्री से नीचे
एमपी के 20 से ज्यादा शहरों में तापमान 15 डिग्री से नीचे पहुंच चुका है. 29 की रात से मौसम में बदलाव देखा जा रहा है. आने वाले समय में रात को ठंड और बढ़ने की आशंका है. बारिश के बाद प्रदेश के कई जगह जैसे ग्वालियर, दतिया, भिण्ड, मुरैना, सिंगरौली और सीधी में मध्यम से घने कोहरे के आसार देखे जा रहे है. मौसम विभाग ने रविवार को भी प्रदेश के कई जिलों में घने कोहरे छाए रहने के लिए चेतावनी जारी की है.

जानें नए साल में अपने शहर के मौसम का हाल
भोपाल के वरिष्ट मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर वेद प्रकाश सिंह ने जानकारी दी कि आने वाले समय में यानी 31 दिसंबर से लेकर 4 जनवरी तक प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में ओले गिरने की और बारिश होने की संभावनाएं जताई जा रही हैं. जिसमें भोपाल, ग्वालियर, चंबल, सागर, रीवा संभाग शामिल हैं. वहीं दक्षिणी हिस्से जैसे इंदौर, होशंगाबाद, जबलपुर और शहडोल संभाग में हल्की बारिश और बूंदाबांदी होने की संभावनाएं नए साल की शुरुआत में देखने को मिल सकती हैं.