इस स्कूल में पढ़ती है एमएस धोनी की बेटी जीवा, फीस सुनकर उड़ जाएंगे होश

MS Dhoni's daughter Ziva studies in this school, you will be shocked to hear the fees
MS Dhoni's daughter Ziva studies in this school, you will be shocked to hear the fees
इस खबर को शेयर करें

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की बेटी जीवा अक्सर उनके साथ नजर आती है. छोटी उम्र में अपने क्यूटनेस से इंस्टाग्राम पर करीब ढाई मिलियन फॉलोअर्स बनाने वाली जीवा अब स्कूल भी जाने लगी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि धोनी की बेटी जीवा किस स्कूल में जाती है और वहां की फीस कितनी है.

जीवा के अकाउंट पर अक्सर उनकी खूबसूरत तस्वीरें पोस्ट की जाती हैं. जीवा का जन्म 6 फरवरी 2006 को हुआ था. वह ठीक दो माह बाद यानी 6 फरवरी 2024 को 9 साल की हो जाएंगी. धोनी फैमिली के फैन्स अक्सर यह जानना चाहते हैं कि जीवा क्या कर रही हैं. तो आज हम आपको उनके स्कूल के बारे में बता रहे हैं. जीवा अपने मम्मी-पापा के साथ रांची में ही रहती हैं और वहीं एक नामी स्कूल में पढ़ रही है.

इस स्कूल का नाम है टॉरियन वर्ल्ड स्कूल. यह रांची और आसपास के इलाकों का एक सबसे प्रतिष्ठित स्कूल है. इसकी स्थापना वर्ष 2008 में अमित बाजला नाम के युवा ने किया था. अमित बाजला खुद लंदन स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स से पढ़े हैं. वह अभी 35 साल के हैं. लिंक्ड इन पर उनके प्रोफाइल के मुताबिक मुंबई में रहने वाले बाजला 2008 से इस स्कूल के चेयरमैन हैं.

स्कूल का दावा है कि वह बच्चों को व्यावहारिक शिक्षा देने के साथ उनकी पर्सनॉलिटी पर विशेष जोर देता है. स्कूल में कई विदेशी टीचर भी हैं. स्कूल कैंपस में ऑर्गेनिक खेती से लेकर घुड़सवारी तक… तमाम चीजों की सुविधा हैं. पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों के फिजिकल और मेंटल डेवलपमेंट के लिए स्पोर्ट्स पर भी विशेष जोर दिया जाता है.

जहां तक फीस की बात है तो यह आम लोगों के लिए थोड़ा महंगा है. स्कूल की वेबसाइट के मुताबिक दाखिला लेने वाले साल में एक बच्चे की साल भर की फीस 5.70 रुपये पड़ जाती है. दूसरे साल से फीस थोड़ा कम हो जाता है. यह मंथली करीब 40 हजार रुपये हैं. वेबसाइट के मुताबिक एलकेजी से आठवीं तक की सालाना फीस 4.40 लाख और नौवीं से 12वीं तक की सालाना फीस 4.80 लाख है. इसनें यूनिफॉर्म, टेक्स्टबुक, स्टेशनरी, विंटर यूनिफॉर्म और स्पोर्ट्स ड्रेस शामिल हैं.